बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Chance of rain in Uttar Pradesh and Madhya Pradesh
Written By
Last Updated : शनिवार, 17 सितम्बर 2022 (08:47 IST)

Weather Update: यूपी और एमपी में बारिश का कहर, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

Weather Update: यूपी और एमपी में बारिश का कहर, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम? - Chance of rain in Uttar Pradesh and Madhya Pradesh
नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश के मध्य भागों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। पश्चिमी हवाओं के साथ बनी हुई निम्न दबाव की रेखा के साथ इस के समन्वय से यह पूर्वी उत्तरप्रदेश की तरफ बढ़ेगा। उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश में बारिश का कहर बना हुआ है।
 
मानसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, जयपुर से होते हुए उत्तरप्रदेश के मध्य भाग पर बने हुए गहरे नेम दबाव के केंद्र से गुजरते हुए, गोरखपुर, पटना, पूर्णिया और फिर पूर्व की ओर उत्तरी बांग्लादेश से होते हुए असम तक जा रही है। 18 सितंबर को पश्चिम बंगाल के पास उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन सकता है।
 
पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में हुई मौसमी हलचल : स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के दक्षिणी तट, उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। उत्तराखंड, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तरी कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।
 
उत्तरप्रदेश, बिहार, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात के कुछ हिस्सों, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, आंध्रप्रदेश तट और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप और केरल में हल्की बारिश हुई।
 
अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि : अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। पूर्वी उत्तरप्रदेश, उत्तरी बिहार, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण गुजरात, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
 
बिहार के शेष हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक और हिमाचलप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। शेष पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश के शेष हिस्सों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, केरल, जम्मू कश्मीर और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।
ये भी पढ़ें
नहीं चुका पाया ट्रैक्टर की किस्त, जब्ती के लिए आए लोगों ने गर्भवती महिला को कुचला