अपने कपड़ों के रंग को फेड होने से बचाना चाहते हैं? तो अपनाएं ये टिप्स

5 Tips to protect your clothes from fading
चाहे आप हाथों से कपड़ों को धोएं या मशीन में, गृहणियों को हमेशा ये डर बना रहता है कि कहीं एक कपड़े का रंग दूसरे पर न लग जाए, साथ ही कहीं नए कपड़ों का रंग जल्द ही फीका न पड़ जाए। अगर आपको भी इसी तरह का डर सताता है, तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार से आप कपड़ों के रंग को हल्का होने व फेड होने से बचा सकती हैं -

1 कपड़ों को जरूरत से ज्यादा देर के लिए तेज धूप में नहीं सुखाना चाहिए, ऐसा करने से कपड़े फेड होने लगते है।

2 कपड़ों का रंग जैसा है, उसे वैसे का वैसा बरकरार रखने के लिए हल्‍के और डार्क रंग के कपड़ों को अलग-अलग धोएं। ऐसा करने से कपड़ों पर एक-दूसरे का रंग नहीं चढ़ेगा।

3 अगर आप हाथों से कपड़ों को धो रही हैं, तो उन्हें डिटरजेंट की जगह सिरके में भिगो दें। ऐसा करने से कपड़ों की चमक बरकरार रहती है।

4 ऐस कपड़े जो नाजुक फैब्रिक के बने होते हैं उन्हें धूप में न सुखाएं। लेकिन अगर धूप में सुखाना जरूरी हो तो उलटा करके सुखाएं। ऐसा करने से उनका रंग फेड नहीं होंगा।

5 कपड़ों को सुखाने से पहले अच्छी तरह से उसका पानी निचोड़ें, कपड़ों को फटकारे फिर उन्हें उलटा करके सुखाएं। ये ही कपड़ों को सुखाने का सही तरीका है।

6 गर्म या गुनगुने पानी में कपड़ों को धोने से उनकी चमक जल्द ही चले जाती है। तो, अब से कोशिश करें कि कपड़ों को ठंडे पानी से ही धोएं।


 

और भी पढ़ें :