मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. साहित्य
  3. मोटिवेशनल
  4. Five good books that can give you a dose of positivity
Written By
Last Updated: रविवार, 21 अगस्त 2022 (14:02 IST)

पांच अच्‍छी किताबें जो आपको दे सकती हैं सकारात्‍मकता का ‘बूस्‍टर डोज’

बहुत तेजी से भागती दौड़ती जिंदगी, प्रतियोगिता का समय और स्‍ट्रेस ही स्‍ट्रेस। ऐसे में चारों तरफ नकारात्‍मका ही नकारात्‍मकता नजर आती है। ऐसे नेगेटिव समय में जरूरी है खुद को पॉजिटिव रखना। किताबें ऐसे समय में आपकी दोस्‍त और मददगार हो सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी सकारात्‍मक सोच से भरी किताबों के बारे में जो आपकी सोच को सकारात्‍मकता का बूस्‍टर डोज दे सकती हैं।

आइए बताते हैं कुछ ऐसी ‘सकारात्‍मक’ किताबों के बारे में जो आप इस संकट और नकारात्‍मकता वाले समय में पढ़कर एंजॉय कर सकते हैं।

द मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग
डेविड श्वार्ट्ज की सबसे बेहतरीन किताबों में मानी जाती है यह किताब। इस किताब का जादू पाठकों को बांध सा लेता है। दुनिया में ऐसा कुछ नहीं है जो आप हासिल नहीं कर सकते, इसी बात को लेखक ने बेहद ही दिलचस्‍प और बेहतरीन तरीके से लिखा है।

द मोंक हू सोल्ड हिज फरारी
लेखक राबिन शर्मा की द मोंक हू सोल्‍ड हिज फरारी लाखों लोगों को मोटीवेट कर चुकी है। यह किताब आपकी सोच को बदल देगी। रॉबिन शर्मा इस पुस्तक से सीधे पाठकों के इमोशंस को छूते हैं। मटेरियल और आध्‍यात्‍मिक दृष्‍टिकोण को यह किताब बहुत रोचक तरीके से दर्शाती है।

द एल्केमिस्ट
साहित्यकार ‘पॉलो कोएल्हो’ की यह किताब बेहद लोकप्रिय और सकारात्‍मक मानी जाती है। यह दुनिया की बेस्ट सेलिंग बुक में आ चुकी है। जिंदगी जीने की संभावनाओं को खोजने लाइफ को एंजॉय करना सीखने के लिए यह एक बेहतरीन किताब है।

रिच डैड, पुअर डैड
धन-दौलत इस दौर में सबसे महत्‍वपूर्ण चीज है। इसी से आपको समाज में मान और सम्‍मान मिलता है। लेकिन सबसे जरुरी चीज है धन का प्रबंधन। यानी मनी मैनेजमेंट। इस पुस्तक में लेखक रॉबर्ट कियोस्की ने बड़ी सहजता से ‘वित्त प्रबंधन’ के सबसे प्रभावी तरीके बताए हैं। कई बार हम सब कुछ प्राप्त कर के भी, कुछ ख़ास नहीं कर पाते। यह किताब आपके ‘धन प्रबंधिन’ में बहुत काम आएगी।

थिंक एंड गो रिच
नेपोलियन हिल की यह किताब आपके व्यक्तित्व को पूरी तरह से डेवलेप करने में सक्षम है। अब तक इस किताब की करीब 7 करोड़ प्रतियां बिक चुकी हैं। यह किताब लाइफ में कामयाबी के नियमों को सिखाने में कारगर है। यह किताब आपकी अनजानी गलतियां बताएगी जो आपको पता नहीं चलती। इसका ऑरिजिनल वर्जन 1937 में प्रकाशित किया गया था।