मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. सेहत समाचार
  4. Is there an addiction to pizza like alcohol and cigarettes
Written By
Last Updated : रविवार, 21 अगस्त 2022 (13:26 IST)

क्‍या शराब और सिगरेट की तरह ही पित्‍जा की भी लग जाती है लत?

क्‍या शराब और सिगरेट की तरह ही पित्‍जा की भी लग जाती है लत? - Is there an addiction to pizza like alcohol and cigarettes
पोहा-जलेबी के लिए जाने जाने वाले इंदौर में हॉट डॉग खाने का भी चलन है। लेकिन हाल ही में आई एक रिसर्च से पता चला है कि अगर आपने एक बार हॉट डॉग खाया तो आपकी जिंदगी के 36 मिनट कम हो जाएंगे। इतना ही नहीं, रिसर्च में यह भी सामने आया है कि एक बार पित्‍जा खाने वालों की उम्र 8 मिनट घट जाती है।

दरअसल अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी ने खाने की लत को लेकर रिसर्च की है। लेकिन खाने की लत कैसे हो सकती है। रिसर्च कहती है कि किसी के दिमाग में पित्‍जा आता है, किसी के मन में चॉकलेट का विचार तो किसी के दिमाग में कॉफी।

रिसर्च में कहा गया है कि दिमाग यानी ब्रेन में एक सिस्टम होता है। जिसे रिवॉर्ड सिस्टम कहते हैं। इसमें ब्रेन फील-गुड हार्मोन्स रिलीज करता है। इसमें न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन होता है, जो ब्रेन को प्लेजर यानी आनंद महसूस कराता है।

जंक फूड यानी पित्‍जा, बर्गर, हॉट डॉग और चॉकलेट से ब्रेन को मिलने वाला रिवॉर्ड बाकी फूड्स से मिलने वाले रिवॉर्ड की तुलना में कहीं ज्यादा पावरफुल होता है। इसकी वजह से लोगों को जंक फूड खाना ज्यादा पसंद होता है और इसकी लत लग जाती है।

विशेषज्ञ कहते हैं कि शराब और सिगरेट की लत की तरह ही खाने की लत भी एक बायोकेमिकल अवस्‍था है। इसलिए लोगों को कई बार खाने की चीजें अच्छी लगती हैं। किसी को मीठा खाने काम मन होता है, तो कोई मसालेदार या खट्टा खाना चाहता है। इसी तरह कुछ लोगों को जंक फूड की लत होती है।

यह रिसर्च यूनाइटेड स्टेट के मिशिगन यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स ने की है। जिसमें पिज्जा, हॉट डॉग, प्रोसेस्ड मीट, बीफ, झींगा, पोर्क मीट, चीज बर्गर, आईक्रीम और चॉकलेट जैसी तकरीबन 5 हजार 800 खाने की चीजें शामिल थीं। रिपोर्ट के मुताबिक एक बार पित्‍जा खाने से आपकी जिंदगी से 8 मिनट कम हो सकते हैं। वहीं हॉट डॉग खाने से जिंदगी के 36 मिनट कम हो सकते हैं। ये रिसर्च जर्नल नेचर फूड में पब्लिश हुई थी। एक रिसर्च में पहले ही सामने आ चुका है कि एक सिगरेट पीने से 11 मिनट जिंदगी कम हो जाती है, ऐसे में पित्‍जा और हॉटडॉग भी सिगरेट की तरह लत वाले और खतरनाक साबित हो सकते हैं।

नोट : यह खबर रिचर्स में आए परिणामों के आधार पर है, वेबदुनिया इसकी सिर्फ जानकारी दे रहा है, ऐसे दावों की पुष्‍टि नहीं करता है।
ये भी पढ़ें
पांच अच्‍छी किताबें जो आपको दे सकती हैं सकारात्‍मकता का ‘बूस्‍टर डोज’