अमेजन पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा छपे जूते और कपड़े बिकने पर मालिक और कंपनी FIR के आदेश

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अमेजन पर दिए FIR के निर्देश

Author विकास सिंह| Last Updated: मंगलवार, 25 जनवरी 2022 (13:02 IST)
हमें फॉलो करें
ऑनलाइन शॉ‍पिंग प्‍लेटफॉर्म अमेज़न एक बार फिर विवादों में है। गणतंत्र दिवस के मौके पर प्लेटफॉर्म पर चल रही सेल में ऐसे जूते और कपड़े बेचने का कथित मामला सामने आने के बाद बाद मध्यप्रदेश सरकार ने अमेजन के मालिक पर संस्था पर दर्ज करने के निर्देश दिए है।

सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश सरकार के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से बातचीत करते हुए मामले को गंभीर बताते हुए कहा कि राष्ट्र के अपमान का कोई भी कार्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मैंने डीजीपी को निर्देश दिया है कि अमेजन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बिक्री में जो राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग किया गया है, उसे प्रथम दृष्टया ध्वज संहिता का उल्लंघन प्रतीत हुआ है, यह असहनीय है कि जूते पर इसका उपयोग किया गया है। डीजीपी को निर्देश दिए है कि अमेजन कंपनी के मालिक पर और संस्था पर उस पर तत्काल दर्ज कर कार्रवाई करें।
Koo App
अमेजन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा अपने उत्पाद की बिक्री के लिए राष्ट्रध्वज के इस्तेमाल का मामला मेरे संज्ञान में आया है। यह असहनीय है कि जूते तक पर इसका उपयोग किया गया है। मैंने डीजीपी को #के मालिकों/कंपनी पर FIR दर्ज कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। प्रथम दृष्टया यह मामला ध्वज संहिता का उल्लंघन प्रतीत होता है जो पीड़ाजनक है। राष्ट्र का अपमान किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। - Dr.(@drnarottammisra) 25 Jan 2022
दरअसल 26 जनवरी को अमेजन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रिपब्लिक डे सेल चल रही है जिसमें चॉकलेट रैपर, फेस मास्क, सेरेमिक मग, कपड़ों जैसे कई उत्पादों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा छपा हुआ है। ऐसा नहीं है कि अमेजन पहली बार विवादों में है। इससे पहले अमेजन पर हिंदू देवी देवताओं के अपमान का मुद्दा और नशे और हथियारों की बिक्री का मुद्दा भी विवादों में रहा है। अमेज़न पर 2019 में हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाली टॉयलेट सीट कवर और डोरमैट्स (दरवाजे पर बिछाए जाने वाले मैट) बेचने का आरोप लगा था। तब भी ऐसा ही बायकॉट कैंपेन चला था।




और भी पढ़ें :