अनोखी पहल, सांप-सीढ़ी के खेल से समझा रहे हैं वोट की कीमत

विकास सिंह| पुनः संशोधित मंगलवार, 7 मई 2019 (13:36 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में के लिए वोटिंग की तारीख जैसे-जैसे पास आती जा रही है, वैसे-वैसे के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग और चुनाव से जुड़ी संस्थाओं ने अपनी मुहिम तेज कर दी है।
ऐसा ही एक प्रयास भोपाल के 10 नंबर मार्केट में एडीआर और एनएसएस ने मिलकर किया, जिसमें मनोरंजक तरीके से सांप-सीढ़ी खिलाकर लोगों को मतदान और उससे संबंधित अधिकारों के लिए जागरूक करने का प्रयास किया गया।

खेल का खेल और संदेश का संदेश : एडीआर और एनएसएस की सांप-सीढ़ी में अलग-अलग संख्या के बॉक्स पर अलग-अलग संदेश लिखे हैं। जो भी सांप-सीढ़ी खेल रहा है, वह एक संख्या वाले बॉक्स पर पहुंचकर उस बॉक्स पर बने संदेश को पढ़कर सबको समझाता है।
सफल हो रही है मतदान सांप-सीढ़ी : मतदान सांप-सीढ़ी के बारे में रोली शिवहरे बताती हैं कि यह अभियान नैतिक और अनिवार्य मतदान के लिए एक पहल है। हम अभी तक एक परंपरागत माध्यमों से ही संदेश देते आ रहे थे, जो कई बार रचनात्मक ना होने के कारण आकर्षक और प्रभावी नहीं हो पाते थे। हमने बच्चों, बूढ़ों, और पहली बार वोट देने वाले युवाओं के लिए मतदान सांप-सीढ़ी बनाई है, जो काफी सफल हो रही है। यह खेल भोपाल के पूरे 85 वार्डों में खासकर कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में खिलाया जा रहा है।

 

और भी पढ़ें :