0

धूल ने ले ली इनसाइट की जान, मंगल पर मरने वाला है नासा का यान

बुधवार,मई 18, 2022
0
1
तालिबान ने अफगानिस्तान के स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग को यह कह कर बंद कर दिया है कि उसकी 'जरूरत नहीं थी' इससे पहले तालिबान चुनाव आयोग और महिलाओं के मामले के मंत्रालय जैसे संस्थानों को भी बंद कर चुके हैं।
1
2
ज्ञानवापी मस्जिद में उस जगह शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है जहां नमाज से पहले वजू किया जाता है। अदालत ने वह जगह सील करवा दी है। मुस्लिम पक्ष का आरोप है कि ज्ञानवापी को बाबरी मस्जिद की तरह मिटाने की साजिश हो रही है। अयोध्या की बाबरी मस्जिद और ...
2
3
बतौर प्रधानमंत्री 5वीं बार नेपाल जा रहे नरेंद्र मोदी ने कई बार पड़ोसी देश से रिश्ते मजबूत करने के लिए कदम बढ़ाए लेकिन किसी न किसी कारण बात बिगड़ती रही। गौतम बुद्ध की जन्मस्थली से एक बार फिर रिश्तों को सुधारने की कोशिश है।
3
4
राजधानी दिल्ली में एक बार फिर आग की चपेट में आने से अब तक कम से कम 27 लोगों की मौत हुई है जबकि 12 लोग घायल हैं। आंकड़े बताते हैं कि हर दिन भारत में 35 लोगों की मौत आग संबंधी हादसे में होती है।
4
4
5
जापान के मियाको ओकिनावा द्वीप के लोग यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से सहमे हुए हैं। उन्हें लगता है कि चीन के साथ उनकी तनातनी कहीं जंग में ना बदल जाये और ऐसा हुआ तो बमों की बारिश उनके द्वीप पर होगी।
5
6
एक नए अध्ययन में पता चला है कि यूरोप और अमेरिका में हवा के साफ हो जाने के कारण यानी प्रूदषण कम हो जाने के कारण अटलांटिक महासागर में चक्रवातीय तूफान बढ़ गए हैं।
6
7
लास वेगस के संगठित अपराध की कई कहानियां एक झील का पानी सूखने के बाद सामने आये शवों के टुकड़ों के साथ ऊपर आ गई हैं। लेक मीड से दूसरी बार अज्ञात लोगों के शवों के टुकड़े बाहर आए हैं।
7
8
गुजरात के 600 के करीब मुस्लिम मछुआरों ने भेदभाव का दावा करते हुए हाईकोर्ट से इच्छामृत्यु की मांग की है। स्थानीय मछुआरा समुदाय के एक नेता ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है।
8
8
9
रोजगार के कम अवसरों पर हाथ पर हाथ धरे बैठे रहने की बजाय मणिपुर के युवा आपदा में अवसर की तर्ज पर खेलों के जरिए ही आजीविका कमाने की राह पर बढ़ रहे हैं।
9
10
ऑस्ट्रेलिया में चुनाव हो रहे हैं और सारे दलों के नेता भारतीय मंदिरों में मत्थे टेक रहे हैं। इन चुनावों में हर दल भारतीयों को लुभाने में लगा है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को अपनी एक सोशल मीडिया पोस्ट पर बहुत फख्र है। देश के आप्रवासन ...
10
11
उत्तर प्रदेश में हाल ही हुईं 2 घटनाओं ने राज्य में ना सिर्फ कानून व्यवस्था को आईना दिखाया बल्कि औरतों के लिए कानून के दरवाजे की दूरी का भी एहसास कराया। यह दूरी तय करने में कभी जान जाती है तो कभी बलात्कार होता है।
11
12
यूरोप में कृषि उत्पादन से हर साल लाखों टन सीओटू पैदा होती है। क्या अपनी जमीनों पर कार्बन को रोके रखने और उसके क्रेडिट बेचने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने से उत्सर्जनों को कम करने में मदद मिल पाएगी?
12
13
अमेरिका की मेरीलैंड यूनिवर्सिटी में डॉक्टरों ने एक मरीज के शरीर में सूअर का दिल लगाया था। करीब 2 महीने बाद ही मरीज की मौत हो गई। अब वैज्ञानिकों को सूअर के दिल में जानवरों का वायरस मिला है।
13
14
जर्मनी की एक अदालत ने एक महिला को अपने पार्टनर के कंडोम में बिना बताए छेद करने के कारण कपट का दोषी मानते हुए 6 महीने जेल की सजा सुनाई है। महिला जज ने इसे जर्मन कानून में ऐतिहासिक मामला करार दिया है।
14
15
आपने जरूर सुना होगा कि अच्छी सेहत के लिए कम से कम आठ घंटे सोना जरूरी है। एक नया रिसर्च इस सुनहरे सूत्र से कुछ अलग सच्चाई दिखा रहा है। चीन और ब्रिटेन के वैज्ञानिकों को क्या पता चला, जानिए।
15
16
भारत में लाखों माता-पिता ने अपने बच्चों को निजी स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूलों में दाखिल करा दिया है। स्कूलों की बढ़ती फीस को वहन करना लोगों के बस से बाहर होता जा रहा है।
16
17
यूरोप में कारें बंद, मुफ्त सार्वजनिक परिवहन और दुनिया में कई चीजों की कीमतों का बढ़ना, यूरोप रूसी तेल का आयात धीरे-धीरे बंद करने वाला है जिसके नतीजे में यह सब हो सकता है। यूरोप में रूसी तेल का आना बंद हुआ तो क्या होगा।
17
18
प्रधानमंत्री मोदी तीन दिनों की यूरोपीय यात्रा पर हैं। जर्मनी के बाद वो डेनमार्क पहुंचे हैं और आखिर में फ्रांस के दोबारा राष्ट्रपति चुने गए इमानुएल माक्रों से पेरिस में मुलाकात करेंगे।
18
19
जर्मनी आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जर्मन चांसलर और कैबिनेट के सदस्यों की बैठक में आपसी सहयोग को बढ़ाने पर बड़े फैसले हुए हैं। यूक्रेन युद्ध को लेकर रूस पर भारत के रुख में कोई बदलाव नहीं दिखा।
19
20
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बर्लिन में हैं। वही शहर, वही होटल, कमरे की खिड़कियों से दिखता वही पूरब-पश्चिम विभाजन का प्रतीक ब्रांडेनबुर्ग गेट। लेकिन इस बार प्राथमिकताएं अलग हैं, मोदी के सामने चुनौतियां अलग हैं।
20
21
सिर्फ बेरोजगारी दर के आधार पर भारत में बेरोजगारी की सही तस्वीर नहीं मिल पा रही है। इसलिए अर्थशास्त्री अन्य आंकड़ों के जरिए इसकी भयावह स्थिति की ओर इशारा कर रहे हैं।
21
22
यूरो मुद्रा का इस्तेमाल करने वाले देशों में महंगाई रिकॉर्ड दर स्तर पर पहुंच गई है। यूरोप की बड़ी अर्थव्यवस्थाएं एक साथ कई मोर्चे पर संकट से जूझ रही है। महामारी और युद्ध के संकट ने महंगाई बढ़ा दी है और विकास घट गया है। एक तरफ यूक्रेन युद्ध के प्रभाव ...
22
23
रूस ने पोलैंड और बुल्गारिया की गैस सप्लाई रोकने का ऐलान कर दिया है। हालांकि सचमुच सप्लाई रुकी है या नहीं, इसे लेकर अलग-अलग खबरें आ रही हैं। यूरोपीय देशों ने सप्लाई रोकने को ब्लैकमेल कहते हुए झुकने से इंकार किया है।
23
24
पिछले हफ्ते रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक वीडियो जारी हुआ जिसे देखकर बहुत से लोगों ने दावा किया कि पुतिन को पार्किंसंस रोग है। इस बारे में विशेषज्ञ क्या कहते हैं?
24
25
रूस और यूक्रेन के बीच दो महीने से भी ज्यादा वक्त से जारी युद्ध का असर अब यूक्रेन के आसपास के इलाके पर भी दिखने लगा है। उधर अमेरिका के नेतृत्व में जर्मनी में 40 देशों के रक्षामंत्रियों की मुलाकात हुई।
25
26
अमेरिकी रक्षा और विदेश मंत्रियों के यूक्रेन दौरे के बाद यूक्रेन को तमाम मदद मिलने की उम्मीद तो जगी है, लेकिन रूस के रवैये में कोई बदलाव नहीं आया है। सोमवार को रूसी सेना ने यूक्रेन के रेलवे तंत्र को निशाना बनाया है।
26
27
ब्रिटेन में वैज्ञानिकों को एक इंसान में कोविड का सबसे लंबा इन्फेक्शन मिला है। कुल 9 लोगों पर किए गए लंबे शोध में कोरोना के बारे में बेहद चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई हैं।
27
28
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के मुतबिक यूक्रेनी और रूसी सेना द्वारा किए गए युद्ध अपराधों के सबूत बढ़ते जा रहे हैं। इन सबूतों में आम नागरिकों को निशाना बनाने वाले और लोगों को जबरन बंदी बनाने के रिकॉर्ड शामिल हैं।
28
29
बतौर प्रधानमंत्री पहली बार भारत का दौरा कर रहे बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को अपने दौरे के पहले दिनगुजरात के अहमदाबाद की यात्रा की। अहमदाबाद में उन्होंने कहा, "दुनिया इस वक्त एकाधिकारवादी सत्ताओं से बड़ा खतरा झेल रही है। वे लोग लोकतंत्र का अपमान कर रहे ...
29
30
भारत में ऊर्जा का एक नया स्रोत तेजी से उभर रहा है, जो स्मॉग से कराहते शहरों को मुक्ति दिलाने का भी दावा करता है।भारत के गरीब किसान तो बहुत पहले से ही इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं। हम बात कर रहे हैं गाय के गोबर की।
30
31
क्या पूर्वोत्तर भारत में ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन का असर तेज होने लगा है? असम समेत इलाके के तीन राज्यों और पश्चिम बंगाल में बेमौसमी बरसात और चक्रवाती तूफान में भारी नुकसान के बाद यह सवाल पूछा जाने लगा है।
31
32
आखिर क्या वजह है कि टेक्नोलॉजी से जुड़ी दिग्गज कंपनियां वेब 3 का इस्तेमाल करना चाहती हैं? इंटरनेट का उपयोग करने वालों का जीवन इस तकनीक के इस्तेमाल से कितना बदल जाएगा?
32