11 साल बाद इंडीज में अफ्रीका ने खेला टेस्ट, पहले ही दिन 97 पर ऑलआउट किया मेजबानों को

पुनः संशोधित शुक्रवार, 11 जून 2021 (10:46 IST)
ग्रोस आइलेट:वर्ष 2010 के बाद यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीका की टीम वेस्ट इंडीज में द्विपक्षीय क्रिकेट खेले रही है।दिलचस्प बात यह रही कि टेस्ट के पहले ही दिन कुल 14 विकेट गिरे। जिसमें से 10 मेजबान के और 4 अफ्रीका के विकेट रहे।
लुंगी एनगिडी ने 19 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि एनरिक नोर्जिया ने 35 रन देकर चार विकेट हासिल किये जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन ही को 97 रन पर ढेर कर दिया।
एनगिडी ने अपने करियर में दूसरी बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। इससे पहले उन्होंने 2018 में भारत के खिलाफ पदार्पण मैच में पांच विकेट लिये थे। वेस्टइंडीज ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसकी पूरी टीम 40.5 ओवर में आउट हो गयी।

पहले दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 128 रन बनाये है। इस तरह से उसने 31 रन की बढ़त हासिल कर ली है। दक्षिण अफ्रीका का यह 11 वर्षों में पहला कैरेबियाई दौरा है।
पूर्व कप्तान जैसन होल्डर ने वेस्टइंडीज की तरफ से सर्वाधिक 20 रन बनाये। एक समय उसका स्कोर बिना किसी नुकसान के 24 रन था लेकिन उसने सात ओवर और 11 रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिये। अपने पहले स्पैल में एक भी विकेट नहीं ले पाने वाले एनगिडी ने छोर बदलने पर सात रन के अंदर पांच विकेट हासिल कर दिये थे।
वेस्टइंडीज की समस्याएं यहीं पर समाप्त नहीं हुई। बल्लेबाज नक्रमाह बोनर को सिर में चोट लगने के कारण हटना पड़ा। अब कीरेन पावेल उनकी जगह लेंगे।

नोर्जिया ने वेस्टइंडीज को शुरुआती झटके दिये। उन्होंने एक समय आठ रन देकर तीन विकेट लिये थे। शाई होप (15), कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (15), बोनर (10) और काइल मायर्स (एक) सभी पहले सत्र में आउट हो गये थे।

दक्षिण अफ्रीका ने भी सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर का विकेट पहले ओवर में गंवा दिया था। कीगन पीटरसन (19) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये। इसके बाद एडेन मार्कराम और रासी वान डर डुसेन ने तीसरे विकेट के लिये 79 रन जोड़े। मार्कराम दिन का खेल समाप्त होने से कुछ देर पहले 60 रन बनाकर आउट हुए। स्टंप उखड़ने के समय डुसेन 34 रन पर खेल रहे थे।(एपी)



और भी पढ़ें :