वेस्टइंडीज दौरे पर ही विराट कोहली कर सकते हैं सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड की बराबरी

Last Updated: सोमवार, 12 अगस्त 2019 (23:29 IST)
पोर्ट ऑफ स्पेन। भारतीय विराट कोहली लगातार नए कायम कर रहे हैं और इसी कड़ी में उन्होंने पूर्व सौरव गांगुली को पीछे छोड़ते हुए अपना नाम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 8वें स्थान पर दर्ज करा लिया है।

टीम इंडिया के युवा कप्तान कोहली ने के खिलाफ खेले गए दूसरे मुकाबले में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 120 रन बनाए और अपने वनडे क्रिकेट करियर का 42वां जड़ा। विराट इसी के साथ वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में गांगुली को पीछे छोड़कर 8वें स्थान पर पहुंच गए।

सौरव गांगुली के नाम 311 मैचों में 11,363 रन हैं जबकि विराट के मात्र 238 वनडे मैचों में 11,406 रन हो गए हैं। वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भारतीय खिलाड़ियों में विराट कोहली से आगे अब सिर्फ मास्टर ब्लास्टर हैं, जो 463 मैचों में 18,426 रन बनाकर इस सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं।

विश्व रिकॉर्ड से विराट 7 कदम दूर - टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 49 शतकों के साथ विश्व में पहले स्थान पर हैं और उन्हें पीछे छोड़ने के लिए विराट कोहली मात्र 7 शतक दूर हैं। विराट कोहली अभी तक 42 शतक ठोंक चुके हैं।

टॉप 10 शतकधारियों में 4 भारतीय खिलाड़ी - 10 खिलाड़ियों कि इस सूची में भारत के 4 खिलाड़ी शामिल हैं जिनमें सचिन तेंदुलकर (49), विराट कहोली (42), सौरव गांगुली (22) और राहुल द्रविड़ (12) के नाम हैं। सौरव गांगुली 9वें और राहुल द्रविड़ 10वें नंबर पर हैं। हालांकि पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में 11वें स्थान पर मौजूद हैं।
वेस्टइं‍डीज में 2 हजारी बने विराट कोहली - वेस्टइं‍डीज टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट मैच में 2 हजार रन पूरे कर कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के नाम था जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1,930 रन बनाए थे।

विराट और सचिन के बीच अंक गंणित - भारतीय खिलाड़ियों में 8 अंक भारतीय कप्तान का वेस्टइंडीज के खिलाफ यह 8वां शतक था। किसी देश के खिलाफ सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में विराट दूसरे स्थान पर हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक बनाए हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ 8-8 शतक बनाए हैं। सचिन के श्रीलंका के खिलाफ 8 शतक हैं।


 

और भी पढ़ें :