Under-19 World Cup : भारत और पाकिस्तान का महा मुकाबला दुनिया के लिए बना हॉट

Yashsvi Jaiswal
वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: सोमवार, 3 फ़रवरी 2020 (21:04 IST)
पोटचेफ्स्ट्रूम। 4 फरवरी को दोपहर 1.30 बजे से करोड़ों क्रिकेटप्रमियों की नजरें भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले महा-मुकाबले पर टिक जाएंगी, जब ये दोनों मुल्क के सेमीफाइनल में भिड़ेंगे। 5 फरवरी से न्यूजीलैंड में ही भारत 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलने जा रहा है लेकिन उस सीरीज से कहीं ज्यादा चर्चा भारत पाक सेमीफाइनल मैच की हो रही है।
महा-मुकाबला की चर्चा इसलिए भी है क्योंकि आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप न्यूजीलैंड की ही धरती पर खेला जा रहा है। टीम इंडिया ही नहीं यहां मौजूद पूर्व क्रिकेटर भी चाहते हैं कि भारत पांचवीं बार चैम्पियन बने। रोहित शर्मा ने तो वर्ल्ड कप की शुरुआत में ही कहा था कि वे भारत को चैम्पियन की तरह देख रहे हैं, जबकि दूसरे क्रिकेटर युवा खिलाड़ियों को नसीहतें दे रहे हैं।

भारत की अंडर-19 टीम ने 4 बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया है। यही नहीं, वह पिछले तीन सालों से लगातार फाइनल में पहुंच रही है। साथ ही साथ 2019 की चैम्पियन भी है। ये तमाम रिकॉर्ड उसके खिलाड़ियों का हौसला दोगुना कर रहे हैं।
की कप्तानी युवा भारतीय टीम को पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने सलाह दी है कि जब वे पाकिस्तान
Irfan Pathan
के खिलाफ अपना सेमीफाइनल मुकाबला खेलने उतरें तो आक्रामकता को बरकरार रखे। पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक रवैया ही भारत को फाइनल की दहलीज पर पहुंचा सकता है। सलामी बल्लेबाज शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और मुझे उनसे बहुत उम्मीद है।
पूर्व सलामी बल्लेबाज वीवीएल लक्ष्मण ने कहा कि भारत की अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों को सलाह दी है कि वे अपना स्वाभाविक खेल खेलें। हमने पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट का मैच स्वाभाविक खेल के बूते पर ही जीता है। उन्होंने कहा कि भारत ने जिस प्रकार ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल मैच में 74 रनों से धुना, उसे देखकर दिल खुश हो गया।

सनद रहे कि इरफान पठान और वीवीएस लक्ष्मण दोनों ही स्टार स्पोर्ट्‍स के लिए हिंदी कॉमेंट्री करने के सिलसिले में न्यूजीलैंड में मौजूद हैं। इरफान पठान अंडर-19 में पाकिस्तान के खिलाफ 2008 में न्यूजीलैंड में ही मुकाबला खेल चुके हैं।
india
भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी को हैमिल्टन में सुबह 7.30 बजे से खेला जाएगा लेकिन उससे पहले विराट कोहली समेत टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी चाहते हैं कि देश की युवा टीम पाकिस्तान को हरा दे।
दोनों टीमें इस प्रकार हैं- भारत अंडर-19 : प्रियम गर्ग (कप्तान), आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, शुभांग हेगड़े, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरेल, कार्तिक त्यागी, कुमार कुशाग्र, सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटिल, रवि बिश्नोई, शाश्वत रावत, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा और सिद्धेश वीर।

पाकिस्तान अंडर-19 : रोहेल नजीर (कप्तान), आमिर अली, अब्बास अफरीदी, अब्दुल बंगलजइ, आरिश अली खान, फहाद मुनीर, हैदर अली, इरफान खान, मोहम्मद आमिर खान, मोहम्मद हैरिस, मोहम्मद हुरैरा, मोहम्मद वसीम, मोहम्मद शहजाद, कासिम अकरम और ताहिर हुसैन।


और भी पढ़ें :