लसित मलिंगा की 'हैट्रिक' समेत 5 विकेट, श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को 37 रनों से हराया

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: शुक्रवार, 6 सितम्बर 2019 (22:31 IST)
कैंडी। कप्तान और तेज गेंदबाज लसित मलिंगा के ऐतिहासिक प्रदर्शन (हैट्रिक समेत 5 विकेट) के बूते पर श्रीलंका ने तीसरे और आखिरी टी20 मैच में न्यूजीलैंड को 37 रन से हरा दिया। जीत के लिए मिले 126 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही न्यूजीलैंड की टीम 16 ओवर में 88 रनों पर ही धराशायी हो गई।
न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउथी 28 रन बनाकर टॉप स्कोर रहे जबकि 8 बल्लेबाज दोहरी संख्या में भी नहीं पहुंचे। न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीती। 36 वर्षीय लसित मलिंगा ने 4 ओवर में 6 रन देकर 5 विकेट लिए।

मलिंगा ने हैट्रिक समेत 4 विकेट झटके : न्यूजीलैंड के उपरी क्रम को कप्तान मलिंगा ने तीसरे ओवर में ही ध्वस्त कर डाला। उन्होंने तीसरी गेंद पर कॉलिन मुनरो (12), चौथी गेंद पर हाशिम रदरफोर्ड (0), पांचवीं गेंद पर कॉलिन डे ग्रैंडहोम (0) और छठी गेंद पर रोस टेलर (0) के विकेट लिए। यह सब तब हुआ, जब न्यूजीलैंड का स्कोर 3 ओवर में केवल 15 रन था।

पांचवें विकेट पर भी मलिंगा का नाम : लसित मलिंगा आज अपने करियर के सबसे शानदार फार्म में हैं। उन्होंने तीसरे ओवर में कहर बरपाया और फिर पांचवें ओवर में न्यूजीलैंड के टिम सीफर्ट (8) को पैवेलियन भेजकर पांचवें विकेट पर अपना नाम दर्ज किया।

मलिंगा 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने : लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने वाले श्रीलंकाई कप्तान लसित मलिंगा टी20 क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने का अदभुत कारनामा टी20 क्रिकेट में दूसरी बार किया है।

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान लसित मलिंगा ने सिक्का जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इस सीरीज में यह लगातार तीसरा मौका था, जब मलिंगा सिक्के की उछाल में कामयाब रहे और उन्होंने बल्लेबाजी ही चुनी।
5 ओवर के भीतर ही श्रीलंका की सलामी जोड़ी को सेंटनर ने तोड़ दिया था। सेंटनर ने कुसल परेरा को केवल 3 रनों पर आउट करके
श्रीलंका को पहला झटका दिया। तब स्कोर केवल 31 रन था।

श्रीलंका के स्कोर में 8 रन और जुड़े थे कि 39 रन के योग पर अविष्का फर्नांडो (6) टॉड एस्टले के शिकार बन गए। श्रीलंका ने तीसरा विकेट दानुष्का (30) का खोया। दानुष्का को टॉड एस्टले ने बोल्ड कर दिया। 8.5 ओवर में श्रीलंका टॉप ऑर्डर के 3 बल्लेबाजों को 50 रन पर गंवा दिया था।
मध्यक्रम में सिर्फ निरोशान डिकवेला 24 और लाहिरु 20 को छोड़कर अन्य कोई बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं सका। न्यूजीलैंड की कसी हुई गेंदबाजी के सामने श्रीलंका के 6 बल्लेबाज दोहरी संख्या तक भी नहीं पहुंच सके।

श्रीलंका टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 125 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड की ओर से मिचेल सेंटनर ने 12 रन देकर 3 और टॉड एस्टले ने 28 रन देकर 3 विकेट लिए।


 

और भी पढ़ें :