World Cup के बाद अफगानिस्तान के कोच पद से हटेंगे फिल सिमंस

Last Updated: सोमवार, 20 मई 2019 (19:20 IST)
नई दिल्ली। क्रिकेट टीम के मौजूदा कोच 30 मई से शुरू हो रहे आईसीसी के खत्म होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। वे 18 महीने के अनुबंध पर हैं।
के पूर्व बल्लेबाज सिमंस को 2017 दिसंबर में कोच के रूप में नियुक्त किया गया था। विश्व कप के बाद से हटने को लेकर उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को विश्व कप में पहुंचाने का जो उन्हें लक्ष्य दिया गया था, वह अब पूरा हो गया है इसलिए पद से हटने का यह सही समय है।
माना जा रहा है कि सिमंस ने शनिवार को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) को अपना निर्णय बता दिया है। अनुबंध के अनुसार उनका कार्यकाल विश्व कप के खत्म होने तक का है।
बोर्ड हालांकि अफगानिस्तान के जिम्बाब्वे दौरे और उनके प्रदर्शन से प्रभावित होकर अनुबंध बढ़ाने पर विचार कर रहा है। उनका कार्यकाल 15 जुलाई को खत्म हो रहा है और विश्व कप को फाइनल और आखिरी मुकाबला 14 जुलाई को खेला जाएगा।
सिमंस ने कहा कि मैंने एसीबी को अवगत करा दिया है कि मैं अपना अनुबंध का नवीकरण नहीं कराना चाहता। कोच पद से हटने के बाद मैं कुछ और करना चाहता हूं।

अनुबंध को लेकर पूर्व विंडीज खिलाड़ी ने कहा कि मैंने मूल रूप से 18 महीने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे और मुझे लगता है कि अपने कार्यकाल के दौरान मैंने बहुत काम किया है। टीम को विश्व कप में पहुंचाने के मद्देनजर मेरा चयन किया गया था।
सिमंस ने कहा कि मेरा मानना है कि चीजों को हमेशा बेहतर छोड़ना चाहिए। किस तरह से अभ्यास करना चाहिए, खेल के बारे में सोचना चाहिए, दूसरी टीमों पर कैसे दवाब बनाना चाहिए, मैंने इन सब विभागों में खिलाड़ियों की मदद करने की कोशिश की है।

सिमंस ने टीम में कप्तानी के विवाद पर कहा कि मुझसे न ही एसीबी और न ही राष्ट्रीय चयन समिति ने टीम की कप्तानी को लेकर बातचीत की थी। मैं इस निर्णय से अवगत नहीं था और न ही मुझे कप्तानी में बदलाव को लेकर कोई कारण बताया गया। यह निर्णय एसीबी और चयनकर्ताओं का था। मैं कप्तानी में बदलाव नहीं कर सकता। मेरा काम सिर्फ यह सुनिश्चित करना था कि टीम उसी तरह से तैयारी करे, जैसे मैं चाहता हूं फिर चाहे कप्तान कोई भी हो।
उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान ने पहली बार 2015 में अपना विश्व कप खेला था और टीम इस बार भी विश्व कप में खेलने के लिए तैयार है। राशिद खान, मोहम्मद नबी जैसे कुछ अनुभवी खिलाड़ी टीम में मौजूद हैं। टीम अपने विश्व कप का अभियान गत चैंपियंस ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 जून को करेगी। विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में शुरू होने जा रहा है।

 

और भी पढ़ें :