अफगानिस्तान ने 7 विकेट से जीता रोमांचक टेस्ट

पुनः संशोधित सोमवार, 18 मार्च 2019 (16:01 IST)
देहरादून। पदार्पण खिलाड़ी (नाबाद 65 रन) और (72 रन) की शानदार अर्द्धशतकीय पारियों से अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के चौथे ही दिन सोमवार को सात विकेट से जीत अपने नाम कर ली।



अफगानिस्तान और आयरलैंड अपने टेस्ट इतिहास का मात्र दूसरे मैच ही खेल रही थीं लेकिन दोनों टीमों के बीच मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। अफगानिस्तान को जीत के लिए दूसरी पारी में 147 रनों की जरूरत थी और उसने 47.5 ओवर के खेल में तीन विकेट खोकर 149 रन बनाए और जीत सुनिश्चित की।

भारतीय मैदानों को घरेलू ग्राउंड की तरह इस्तेमाल करने वाली अफगान टीम के लिए इंसानुल्लाह ने नाबाद 65 और रहमत शाह ने 72 रन बनाए और टीम को आसानी से जीत तक ले गए। रहमत ने 121 गेंदों की पारी में 12 चौके जड़ते हुए अर्द्धशतक बनाया जो उनका दूसरा टेस्ट अर्द्धशतक है। उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि इंसानुल्लाह 129 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के लगाकर 65 रन पर नाबाद रहे।

इससे पहले अफगानिस्तान ने मैच के चौथे दिन सुबह अपनी दूसरी पारी की शुरुआत कल के 29 रन पर एक विकेट से की थी, उस समय इंसानुल्लाह 16 और रहमत 11 रन पर नाबाद थे। हालांकि दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 139 रन की शतकीय साझेदारी कर टीम को जीत तक पहुंचाया।

आयरलैंड भी टेस्ट दर्जा मिलने के बाद अपना मात्र दूसरा टेस्ट ही खेल रहा है और उसने पहली पारी में 172 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में बेहतर खेल दिखाते हुए 288 रन बनाए लेकिन वह अफगानिस्तान के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं रख सका। इस मैच में आयरलैंड के पांच और अफगानिस्तान के तीन खिलाड़ियों ने टेस्ट पदार्पण भी किया।

 

और भी पढ़ें :