पाकिस्तान टीम में हेड कोच और चीफ सिलेक्टर की भूमिका निभाएंगे मिस्बाह उल हक

पुनः संशोधित बुधवार, 4 सितम्बर 2019 (16:36 IST)
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को पूर्व कप्तान को पाकिस्तानी टीम का मुख्य कोच और नियुक्त किया है। पाकिस्तान टीम को उम्मीद है कि नए कोच और चयनकर्ता के रूप में मिस्बाह के आने से टीम के प्रदर्शन में उम्मीद के मुताबिक सुधार होगा। हाल ही में संपन्न हुए विश्व कप में पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी और टूर्नमेंट के पहले ही दौर में वह बाहर हो गई थी।

इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप तक टीम के रहे मिकी ऑर्थर के कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया। ऑर्थर के साथ-साथ पाकिस्तान ने अपने बोलिंग कोच अजहर महमूद और बैटिंग कोच ग्रांट फ्लॉवर को भी बाहर का रास्ता दिखा दिया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बताया है कि मिस्बाह अगले 3 सालों तक पाकिस्तान टीम के मुख्य कोच रहेंगे।

पीसीबी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया, 'पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक को अगले 3 सालों के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान की राष्ट्रीय पुरुष टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है।' इसके साथ-साथ पीसीबी ने पारदर्शिता, जवाबदेही और हर स्तर पर स्पष्टता के लिए पूर्व में किए गए अपने वादे को ध्यान में रखते हुए मिस्बाह को मुख्य कोच के साथ-साथ चयन समिति में चीफ सिलेक्टर की जिम्मेदारी भी दी है।

मिस्बाह पाकिस्तान के 30वें मुख्य कोच बने हैं। लेकिन यह पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है, जब हेड कोच को ही चीफ सिलेक्टर की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। मिस्बाह के साथ पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वकार यूनिस को बोलिंग कोच के रूप में चुना गया है। इससे पहले वकार 2 बार पाकिस्तान के हेड कोच रह चुके हैं।

 

और भी पढ़ें :