103 दिनों बाद सचिन का रिकॉर्ड तोड़ देंगी मिताली राज, जयसूर्या और मियांदाद से हैं आगे

Last Updated: सोमवार, 8 मार्च 2021 (23:28 IST)
कहा जाता है महिला क्रिकेट खिलाड़ी और पुरुष क्रिकेट के खिलाड़ी की फिटनेस में जमीन आसमान का अंतर होता है। अगर दोनों का ही प्रदर्शन ठीक है तो पुरुष क्रिकेट खिलाड़ी का औसत करियर 15 साल तक चलता है और महिला क्रिकेट खिलाड़ी का 10 साल। लेकिन ने इस आंकड़े को गलत साबित कर दिया है।

अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में कल रविवार को खेले गए मुकाबले में भले ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम 8 विकेट से मैच हार गई हो लेकिन मिताली राज ने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है। वह विश्व में सबसे लंबे समय तक क्रिकेट खेलने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गई है।

साल 1999 में वनडे क्रिकेट का सफर शुरु करने वाली मिताली ने कभी फिटनेस को समस्या बनने ही नहीं दिया। यही कारण है कि वह अब भी वनडे टीम का हिस्सा है। मिताली का वनडे करियर 21 साल 254 दिन तक का रहा है। उनसे आगे सिर्फ भारत के ही हैं जिनका वनडे करियर 22 साल, 91 दिन का रहा है।

महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर कही जाने वाली मिताली राज अगर 103 दिन और वनडे क्रिकेट का हिस्सा बनी रही तो सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ देंगी जो अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि रहेगी। मिताली दो बड़े पुरुष क्रिकेटरों से पहले ही आगे हैं , उनका नाम है सनथ जयसूर्या जिनका वनडे करियर 21 साल 184 दिन का रहा है और जावेद मिंयादाद जिनका वनडे करियर 20 साल 272 दिन रहा है।

यही नहीं विश्व महिला क्रिकेट में मिताली राज सबसे ज्यादा वनडे मैच खेल चुकी हैं। उनके 210 वनडे मैचों के पास फिलहाल भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ही हैं जिन्होंने 183 वनडे मैच खेले हैं। 210 वनडे मैच खेलने के कारण मिताली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी भी हैं।

मिताली ने 50 की औसत से 6938 वनडे रन बनाए हैं। आने वाले मैचों में वह 7 हजार वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड निश्चित रुप से अपने नाम कर लेंगी। वनडे क्रिकेट में वह अब तक 7 शतक और 54 अर्धशतक लगा चुकी हैं।

साल 2018 में बयान पर हुआ था विवाद
वैसे तो मिताली का करियर विवादों से दूर रहा है लेकिन वनडे विश्वकप के दौरान उनकी एक प्रेस कॉंफ्रेेस में दिए जवाब से सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा हो गया था। जब एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि उनका पसंदीदा पुरुष खिलाड़ी कौन सा है तो मिताली ने जवाब दिया कि यह सवाल उन्होंने किसी पुरुष खिलाड़ी से आज तक क्यों नहीं पूंछा कि उसे कौन सी महिला खिलाड़ी पसंद है। जबकि मिताली के वीकीपिडिया पेज की जानकारी के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क उनके पसंदीदा पुरुष क्रिकेटर है। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :