दुनिया के नंबर एक वनडे गेंदबाज बुमराह बने 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर'

पुनः संशोधित शुक्रवार, 31 मई 2019 (00:44 IST)
लंदन। दुनिया के नंबर एक वनडे गेंदबाज भारत के इंडियन क्रिकेट हीरोज पुरस्कारों के पहले संस्करण में 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' बन गए हैं।

इस पुरस्कार समारोह का आयोजन इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर आईसीसी विश्व कप से पहले हुआ। इन पुरस्कारों में भारत के वनडे उपकप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और महिला क्रिकेटरों पूनम यादव तथा स्मृति मंधाना को सम्मानित किया गया।

यह पुरस्कार आरपी संजीव गोयनका ग्रुप कार्नर स्टोन और स्टार स्पोर्ट्स की पहल है। वर्ष 1983 की विश्व कप विजेता भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव और संजीव गोयनका इन पुरस्कारों की जूरी में शामिल थे, जिसके अन्य सदस्यों में अंजुम चोपड़ा, अयाज मेमन, हरभजन सिंह और मोहम्मद कैफ भी शामिल थे।
पिछले एक वर्ष से लगातार जबरदस्त गेंदबाजी कर रहे और वनडे रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच चुके बुमराह को 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' का पुरस्कार मिला। रोहित को वर्ष के 'सर्वश्रेष्ठ पुरुष बल्लेबाज', स्मृति मंधाना को सर्वश्रेष्ठ महिला बल्लेबाज' और पूनम यादव को 'सर्वश्रेष्ठ महिला गेंदबाज' का पुरस्कार दिया गया। राधा यादव को वर्ष की 'उभरती महिला क्रिकेटर' और मयंक अग्रवाल को 'उभरते पुरुष क्रिकेटर' का अवॉर्ड मिला।
वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल को आईपीएल-2019 में 'सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन' का पुरस्कार दिया गया। रसेल आईपीएल के सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी भी बने थे। इंग्लैंड के सैम कुरेन को भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार मिला। ऑलराउंडर युवराज सिंह को हीरोज ट्रिब्यूट पुरस्कार दिया गया। इन पुरस्कारों की अवधि 28 मई 2018 से 13 मई 2019 की थी।

पुरस्कार समारोह में विश्व कप में हिस्सा लेने वाली पूरी भारतीय टीम मौजूद थी। भारत विराट कोहली की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 जून को विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा।

 

और भी पढ़ें :