विश्व कप में नंबर-1 रैंकिंग के साथ उतरेंगे विराट और बुमराह

पुनः संशोधित बुधवार, 22 मई 2019 (18:35 IST)
दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज 30 मई से इंग्लैंड में होने वाले एकदिवसीय में क्रमश: नंबर एक बल्लेबाज और नंबर एक गेंदबाज के रूप में उतरेंगे जबकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन नंबर एक ऑलराउंडर के रूप में उतरेंगे।

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज तथा वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और आयरलैंड के बीच त्रिकोणीय सीरीज की समाप्ति के बाद ताजा आईसीसी जारी हुई है जिसमें विराट और बुमराह नंबर एक रैंकिंग के साथ विश्व कप में उतरने जा रहे हैं। विश्व कप से पहले की ये दो आखिरी सीरीज थीं।

विराट 890 रेटिंग अंकों के साथ बल्लेबाजों में शीर्ष स्थान पर हैं जबकि भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा 839 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। ओपनर शिखर धवन बल्लेबाजी रैंकिंग में 13वें, महेंद्र सिंह धोनी 23वें और केदार जाधव 26वें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी में 85वें स्थान पर हैं।
गेंदबाजों में बुमराह 774 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं जबकि टीम इंडिया के दो स्पिनर कुलदीप यादव 7वें और युजवेंद्र चहल 8वें स्थान पर हैं। भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 16वें, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 31वें, मोहम्मद शमी 33वें और पांड्या 61वें स्थान पर हैं। गेंदबाजी में केदार जाधव की 91वीं रैंकिंग है।

ऑलराउंडर में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पहले और अफगानिस्तान के राशिद खान तथा मोहम्मद नबी दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। टॉप-10 ऑलराउंडर में कोई भारतीय शामिल नहीं है।

बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड के रॉस टेलर तीसरे, वेस्टइंडीज के शाई होप चौथे, दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक पांचवें और कप्तान फाफ डू प्लेसिस छठे, पाकिस्तान के बाबर आजम सातवें, इंग्लैंड के जो रूट आठवें, पाकिस्तान के फखर जमान और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्तिल 10वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी में बुमराह के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट दूसरे, अफगानिस्तान के राशिद खान तीसरे, दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर चौथे और कैगिसो रबाडा पांचवें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस छठे, इंग्लैंड के क्रिस वोक्स नौवें और बांग्लादेश के मुजीब उर रहमान 10वें स्थान पर है।

 

और भी पढ़ें :