IPL Auction 2020: इन 10 दिग्गजों को नहीं मिला खरीदार, क्रिकेट फैंस भी हैरान

नृपेंद्र गुप्ता| Last Updated: सोमवार, 6 जनवरी 2020 (13:08 IST)
कोलकाता। आईपीएल नीलामी में इस बार ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस की चांदी रही। उन्हें RCB ने 15 करोड़ में खरीदा जबकि ग्लैन मैक्सवेल भी 10.75 करोड़ में बिक गए। नीलामी में समाचार लिखे जाने तक इन 10 दिग्गज क्रिकेटरों को खरीदने में किसी भी आईपीएल फ्रेंचाइजी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। नीलामी में इन्हें भाव नहीं मिलने से क्रिकेट फैंस भी हैरान है...
टिम साउदी : न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टीम साउदी IPL में 40 मैचों में 8.74 की इकॉनोमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 28 विकेट हासिल कर चुके हैं। इसके अलावा वह 127.78 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 118 रन भी बना चुके हैं। पिछले सत्र में वह RCB की ओर से खेले थे।
: हाल ही में भारत के खिलाफ खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले 2 मैचों में 2 बेहतरीन पारियां खेलने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज शाह होप को भी उम्मीद थी कि उन्हें IPL में जलवा दिखाने का मौका मिलेगा। हालांकि आईपीएल फ्रेंचाइजियों की बेरुखी से उन्हें निराशा ही हाथ लगी। हालांकि शाई होप ने हालिया 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में शतक और दूसरे मैच में अर्धशतक जड़ा।
नमन ओझा : मध्यप्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा IPL में राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 2018 में वह दिल्ली डेविल्स की ओर से खेले थे।

स्टुअर्ट बिन्नी : 2009 से IPL में खेल रहे ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने राजस्थान रॉयल्स के लिए कई छोटी मगर महत्वपूर्ण पारियां खेली। गेंदबाजी में भी उन्होंने टीम के लिए कुछ महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। उन्हें उम्मीद थी कि यह फ्रेंचाइजी इस सत्र में भी उन पर दांव जरूर लगाएगी।
यूसुफ पठान : तूफानी बल्लेबाज यूसुफ पठान को भी आईपीएल 2020 की नीलामी में निराशा ही हाथ लगी। इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपने करारे शॉट्‍स से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन और अपनी टीमों को कई मैच भी जिताएं। इस सत्र में वह दिखाई नहीं देंगे।
मनोज तिवारी : IPL में 4 टीमों से खेल चुके मनोज तिवारी 2018 की तरह ही 2019 में भी नहीं बिके। उनका बेस प्राइज 50 लाख रुपए था। मनोज ने 98 मैचों में 116.67 की स्ट्राइक रेट के साथ 7 अर्धशतकों की मदद से 1695 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 75 रहा।
चेतेश्वर पुजारा : भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को लगातार छठी बार IPL नीलामी में निराशा हाथ लगी। उनका बेस प्राइज 50 लाख रुपए हैं। टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज का ठप्पा उन्हें भारी पड़ा।
हनुमा बिहारी : मध्य क्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी को खरीदने में भी किसी भी टीम की दिलचस्पी नहीं दिखाई। IPL में 24 मैचों में 88.47 की स्ट्राइक रेट से खेलते हुए उन्होंने 284 रन बनाए। उन्हें भी टेस्ट बल्लेबाज का ठप्पा भारी पड़ गया। उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपए था।

कॉलिन डी ग्रेंडहोमे : न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रेंडहोमे IPl में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेल चुके हैं। उन्हें खरीदने में किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई।

मोहित शर्मा : IPL के 85 मैचों में 91 विकेट ले चुके मोहित शर्मा को उम्मीद थी कि इस सत्र में उन्हें अच्छी कीमत मिलेगी। बहरहाल किसी भी टीम का उन पर दांव नहीं लगाना मोहित के साथ ही उनके समर्थकों के लिए भी हैरानी भरा है। उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपए था।
मनोज तिवारी: IPL में 4 टीमों से खेल चुके मनोज तिवारी 2018 की तरह ही 2019 में भी नहीं बिके। उनका बेस प्राइज 50 लाख रुपए था। मनोज ने 98 मैचों में 116.67 की स्ट्राइक रेट के साथ 7 अर्धशतकों की मदद से 1695 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 75 रहा।



और भी पढ़ें :