जानिए कैसे सेमीफाइनल में बिना एक भी बॉल खेले भारत पहुंचा वर्ल्ड कप फाइनल में?

Last Updated: गुरुवार, 5 मार्च 2020 (15:44 IST)
सिडनी। जब आपकी नीयत नेक हो तो ऊपर वाला भी आपका साथ देता है। ऐसा ही कुछ के साथ हुआ, जब आईसीसी महिला टी-20 क्रिकेट के सेमीमें वह इंग्लैंड के खिलाफ बिना एक गेंद खेले फाइनल में पहुंच गई।
आईसीसी के नियम : असल में बारिश और खराब मौसम के कारण एक भी गेंद का खेल नहीं हुआ। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सेमीफाइनल मैच के लिए कोई रिजर्व डे (अतिरिक्त दिन) नहीं रखा था और नियमों के अनुसार ग्रुप में टॉप करने वाली टीम को फाइनल में खेलने का हक था, लिहाजा यह हक भारत को मिल गया।

भारत ने ग्रुप 'ए' में 4 मैच खेले और चारों ही जीते जबकि ग्रुप 'बी' में इंग्लैंड की टीम दूसरे नंबर पर रही थी। उसने 4 में से 3 मैच जीते थे और 1 मैच हारा था। इस ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका की टीम 4 मैच जीतकर टॉप पर रही थी।
आईसीसी ने ठुकराई ऑस्ट्रेलिया की मांग : हालांकि मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने बारिश की आशंका को देखते हुए आईसीसी से आग्रह किया था कि वह सेमीफाइनल में रिजर्व डे रखे लेकिन आईसीसी ने उसकी मांग को अस्वीकार कर दिया। आईसीसी ने 8 मार्च को खेले जाने वाले फाइनल मैच के लिए जरूर रिजर्व डे रखा है।
आज ही ऑस्ट्रेलिया को खेलना है : ग्रुप बी की टॉप टीम दक्षिण अफ्रीका को ग्रुप ए में दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया से गुरुवार को ही दूसरा सेमीफाइनल मैच खेलना है। यदि बारिश के कारण यह मैच भी धुल जाता है तो 4 बार की चैंपियन व मेजबान ऑस्ट्रेलिया निराश होगा, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका को फाइनल खेलने का हक मिल जाएगा।


और भी पढ़ें :