पाक क्रिकेट को दोहरा झटका, न्यूजीलैंड के बाद अब इंग्लैंड ने भी रद्द किया दौरा

Last Updated: सोमवार, 20 सितम्बर 2021 (23:23 IST)
लंदन: न्यूजीलैंड के बाद अब ने सोमवार को अपनी पुरुष और महिला टीमों का अगले महीने का दौरा रद्द कर दिया। इंग्लैंड पुरष एवं महिला क्रिकेट टीम के अगले महीने निर्धारित पाकिस्तान दौरे को रद्द कर दिया गया है। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को इसकी पुष्टि की है।

इससे तीन दिन पहले न्यूजीलैंड ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए न्यूजीलैंड पुरुष क्रिकेट टीम का पाकिस्तान दौरा रद्द किया था। ईसीबी ने खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के शारीरिक और मानसिक हित को प्राथमिकता का हवाला देते हुए दौरे को रद्द करने की बात कही है जो दौरों पर कोरोना और बायो-बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) से बहुत तनाव में हैं।

ईसीबी ने एक बयान में कहा, “ इस साल की शुरुआत में हम अक्टूबर में पाकिस्तान में दो अतिरिक्त टी-20 विश्व कप अभ्यास मैच खेलने के लिए सहमत हुए थे, जिसमें पुरुषों के मैचों के साथ-साथ डबल हेडर मुकाबलों के साथ महिलाओं का एक छोटा दौरा भी शामिल था, लेकिन ईसीबी ने इस हफ्ते के अंत में पाकिस्तान में इन अतिरिक्त मैचों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाई थी, जिसके बाद हमने अनिच्छा से दोनों टीमों के इस दौरे को रद्द करने का फैसला लिया है। ”

उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड के फैसले के बाद ही इंग्लैंड दौरे पर संदेह खड़ा हो गया था और इस सप्ताहांत हुई बोर्ड की बैठक में ईसीबी को पाकिस्तान का दौरा रद्द करने के निष्कर्ष पर आना ही पड़ा।

ईसीबी ने कहा, “ हमारे खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ की मानसिक और शारीरिक भलाई हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और वर्तमान में हम जिस हालात में रह रहे यह और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। हम जानते हैं कि पाकिस्तान की यात्रा के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं और हमारा मानना ​​है कि आगे बढ़ने से एक ऐसे खेल समूह पर और दबाव पड़ेगा जो पहले से ही प्रतिबंधित कोरोना वातावरण में लंबे समय तक रह चुका है। ”

ईसीबी का मानना है कि यह दौरा पुरुषों के टी-20 विश्व कप के लिए आदर्श तैयारी नहीं होगी, जो 14 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में शुरू हो रहा है। ईसीबी ने कहा, “ हमारी पुरुष टी-20 टीम के लिए अतिरिक्त जटिलता है। हमारा मानना है कि इन परिस्थितियों में दौरा करना आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए आदर्श तैयारी नहीं होगी, जहां अच्छा प्रदर्शन करना 2021 के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। ”

जहां तक देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी का संबंध है तो ईसीबी ने सामान्य स्थिति हासिल करने के लिए पीसीबी के प्रयासों की सराहनी की और अपने इस फैसले के लिए उससे माफी मांगी है। बोर्ड ने 2022 में पाकिस्तान का दौरा करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।

न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को रावलपिंडी में पहला वनडे शुरू होने से कुछ देर पहले अपनी सरकार की सुरक्षा चेतावनी के कारण दौरा रद्द करने का फैसला किया था। पहले ही अनुमान लगाया जा रहा था कि इसका इंग्लैंड के दौरे पर प्रभाव पड़ सकता है।

(पीसीबी) ने नव नियुक्त अध्यक्ष रमीज राजा ने ईसीबी के फैसले पर निराशा व्यक्त की।
राजा ने ट्वीट किया, ‘‘इंग्लैंड का अपनी प्रतिबद्धता से हटने और अपने क्रिकेट समुदाय के एक सदस्य से वादा पूरा न करने से निराश हूं जबकि इस समय हमें इसकी सबसे अधिक जरूरत थी।’’



और भी पढ़ें :