2.5 महीने बाद क्रिकेट के मैदान पर लौटेंगे इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स

पुनः संशोधित सोमवार, 21 जून 2021 (17:51 IST)
लंदन: लंबे अरसे से क्रिकेट से दूर रहे इंग्लैंड के स्टार ऑल राउंंडर चोट से उबरने के बाद क्रिकेट में वापस लौट आए हैं। सब कुछ ठीक रहा तो वह आठ जुलाई को कार्डिफ में पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी वापसी कर सकते हैं।
स्टोक्स आगामी कुछ दिनों में इंग्लैंड के बड़े टूर्नामेंट टी-20 ब्लास्ट 2021 में अपनी घरेलू क्रिकेट टीम डरहम की तरफ से खेलते हुए दिखाई देंगे। डरहम क्रिकेट टीम ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि करते हुए कहा, “ आपका टीम में फिर से स्वागत है बेन स्टोक्स। ” वहीं स्टोक्स ने भी टीम का धन्यवाद करते हुए अपनी वापसी पर खुशी जाहिर की है।

डरहम टीम ने कहा कि वह उम्मीद करेगी कि स्टोक्स की मौजूदगी से वह क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। उम्मीद है कि वह अपने अगले पांंचों टी-20 मैच खेलेंगे, क्योंकि उनके इन सभी मैचों में उपलब्ध न होने का कोई कारण नहीं है। उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड की पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज शुरू होने से छह दिन पहले डरहम टीम लीसेस्टरशायर के खिलाफ मैच के साथ अपना अभियान समाप्त करेगी।
स्टोक्स के लिए पिछला कुछ दौर निराशाजनक रहा है। 2020 की शुरुआत के बाद से उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से केवल आधे मैच ही खेले हैं। अप्रैल के मध्य में आईपीएल में की तरफ से खेलते हुए उन्हें पहले ही मैच में कैच लेते समय उंगली में चोट लग गई थी, जिसके बाद वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे, लेकिन इस दौरान वह टीम से जुड़े रहे और कुछ दिनों बाद उन्होंने स्वदेश लौटने का फैसला लिया। समझा जाता है कि बेन स्टोक्स टी-20 ब्लास्ट में डरहम की तरफ से पहले 11 जून को यॉर्कशायर के खिलाफ मैच में हिस्सा लेने वाले थे, लेकिन पूरी तरह से फिट न होने के कारण उन्होंने बाद में टीम में शामिल होने का फैसला लिया।
स्टोक्स ने कुछ दिनों पहले अपनी चोट को लेकर एक बयान में कहा था, “ अब मैं गेंदबाजी कर पा रहा हूं, जिम में जा रहा हूं और थोड़ी बहुत बैटिंग भी कर रहा हूं। मैं पूरी तरह से रिकवरी कर रहा हूं और कुछ दिनों में फुल ट्रेनिंग कर सकता हूं। ”

गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स बायें हाथ की ऊंगली में फ्रैक्चर के कारण इंडियन प्रीमियर लीग 2021 में अप्रैल माह के बीच में टूर्नामेंट से बाहर हो गये थे। कैच लेने के प्रयास में वह अपना अंगूठा चोटिल कर बैठे थे।

अभी तक खेले आईपीएल के 43 मुकाबलों में स्टोक्स ने 134.5 के स्ट्राइक रेट के साथ 920 रन बनाए हैं और 28 विकेट लेने में सफल रहे हैं। 42 पारियों में उनके बल्ले से दो शतक भी देखने को मिल चुके हैं।

वहीं बेन स्टोक्स ने 71 टेस्ट मैचों में 37.05 की औसत के साथ (4631 रन और 163 विकेट) चटकाए है, जबकि 98 वनडे मैचों में उनके खाते में 40.83 की औसत के साथ (2817 रन और 74 विकेट) दर्ज है। 34 टी-20 आई मैचों में उन्होंने 136.84 के स्ट्राइक रेट के साथ (442 रन और 19 विकेट) हासिल किए हैं।(वार्ता)



और भी पढ़ें :