टी-20 विश्वकप टीम की घोषणा, कोहली होंगे कप्तान, धोनी होंगे मेंटर

Last Updated: गुरुवार, 9 सितम्बर 2021 (16:02 IST)
का बिगुल बज चुका है और खिलाड़ियों की घोषणा आज चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने कर दी। वैसे तो ज्यादातर खिलाड़ियों के नामों को टीम में मिलने की संभावना जताई ही जा रही थी। लेकिन खास बात यह है कि इस बार विराट कोहली पहली बार कप्तान के तौर पर टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया की बागडोर संभालेंगे।हालांकि इस बार महेंद्र सिंह धोनी कप्तान के तौर पर नहीं मेंटर के तौर पर टीम के साथ होंगे।

इस विश्व कप के लिए अधिकांश टीमें 15-सदस्यीय दल की घोषणा कर रही हैं , जबकि बीसीसीआई ने 18 सदस्यीय दल की घोषणा की है। आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण दल में 23 की जगह 30 लोगों को रखने की मंजूरी दी है। इसमें टीम के सहयोगी सदस्य भी शामिल हैं।

किसी भी टीम में 30 से अधिक सदस्य हो सकते हैं लेकिन उसका खर्च संबंधित देश के क्रिकेट बोर्ड को वहन करना होगा।भारत की सफेद गेंद (सीमित ओवर क्रिकेट) की टीम में कम से कम 13 से 15 सदस्यों का चयन लगभग पक्का था। सिर्फ कुछ खिलाड़ियों पर ही विमर्श ही शेष था।

4 साल बाद अश्विन की वापसी

अश्विन आखिरी बार टी 20 में जुलाई 2017 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले थे। अश्विन ने 2018 और 2019 के सत्रों में आईपीएल में पंजाब टीम की कप्तानी की थी और दोनों सत्रों में क्रमशः 10 और 15 विकेट हासिल किये थे।

अश्विन 2020 में पंजाब छोड़कर दिल्ली कैपिटल्स टीम में चले गए थे और उन्होंने 30.07 के औसत और 7.88 के इकोनॉमी रेट से 13 विकेट हासिल किये थे। वह दिल्ली टीम के 2021 में खेले आठ में से पांच मैचों में उतरे थे और 7.73 की इकोनॉमी से मात्र एक विकेट ले पाए थे।

ऑफ स्पिनर को इंग्लैंड में इस समय चल रही टेस्ट सीरीज के पहले चार मैचों में किसी में भी मौका नहीं दिया गया। हालांकि भारत ने सीरीज में 2-1 की अपराजेय बढ़त बना ली है।

दिल्ली कैपिटल्स के शिखर और शॉ बाहर

चयनकर्ताओं ने ओपनर शिखर धवन को भी बाहर छोड़ा है। शिखर के साथ साथ युवा ओपनर पृथ्वी शॉ को भी बाहर रखा गया है। रोहित शर्मा और लोकेश राहुल मुख्य ओपनर रहेंगे जबकि कप्तान विराट कोहली भी ओपनिंग में एक विकल्प हो सकते हैं।

आईपीएल के 2020 सत्र में 20.94 के औसत से 17 विकेट लेने वाले और 2021 सत्र में सात मैचों में सात विकेट निकालने वाले अबूझ स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भी टीम में चुना गया है। आईपीएल का शेष सत्र संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा जबकि विश्व कप भी यूएई और ओमान में होगा। वरुण ने जुलाई में श्रीलंका में अपना अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया था और तीन टी 20 में 5.30 के इकोनॉमी से दो विकेट लिए थे।

चयनकर्ताओं ने फॉर्म में चल रहे लेग स्पिनर चाहर को भी चुना है जो आईपीएल 2021 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष पांच गेंदबाजों में शामिल हैं। चाहर ने श्रीलंका के खिलाफ दो टी-20 में चार विकेट हासिल किये थे।

टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम:- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।


रिजर्व प्लेयर- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर,

दीपक चाहर



और भी पढ़ें :