स्टीव स्मिथ ने 25 शतक बनाने के मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ा

पुनः संशोधित सोमवार, 5 अगस्त 2019 (01:23 IST)
एजबस्टन। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ ने सबसे कम पारियों में बनाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।
स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां चल रहे पहले के चौथे दिन दूसरी पारी में शतक बनाकर यह कारनामा कर दिखाया। स्मिथ ने इस मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने की अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल कर ली है। पहली पारी का उनका शतक स्मिथ का 24वां और दूसरी पारी का शतक उनका 25वां शतक है।

स्मिथ 119 पारियों में 25 शतक पर पहुंचे हैं जबकि विराट ने इसके लिए 127 पारियां खेली थीं। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन के नाम है जिन्होंने 25 शतकों के लिए मात्र 68 पारियां ली थीं।
टेस्ट में शतकों के विश्व रिकॉर्डधारी सचिन तेंदुलकर ने 25 शतकों तक पहुंचने के लिए 130 पारियां ली थीं। महान ओपनर सुनील गावस्कर 138 पारियों में 25 शतकों तक पहुंचे थे।
पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाकर स्मिथ एक एशेज टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले आठवें बल्लेबाज बन गए हैं। एशेज में सर्वाधिक शतक बनाने में स्मिथ अब पूर्व कप्तान स्टीव वा की बराबरी पर संयुक्त चौथे स्थान पर आ गए हैं। दोनों के 10 शतक हैं जबकि एशेज में सबसे ज्यादा 19 शतक ब्रैडमैन के नाम हैं।


और भी पढ़ें :