एशेज टेस्ट : रोरी बर्न्स के पहले शतक से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड मजबूत

पुनः संशोधित शनिवार, 3 अगस्त 2019 (01:46 IST)
एजबस्टन ओपनर की नाबाद 125 रन की जबरदस्त शतकीय पारी से ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले के दूसरे दिन शुक्रवार को 4 विकेट पर 267 रन बनाकर अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली। इंग्लैंड अब ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के 284 रन के स्कोर से मात्र 17 रन पीछे है जबकि उसके पास छह विकेट शेष हैं।

इंग्लैंड को इस मजबूत स्थिति में पहुंचाने का श्रेय जाता है ओपनर बर्न्स को, जिन्होंने अपने आठवें टेस्ट में जाकर अपना पहला शतक बनाया और मेजबानों को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इंग्लैंड के पास मैच के तीसरे दिन अपनी बढ़त को और आगे बढ़ाने और ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाने का मौका रहेगा।

बर्न्स ने 282 गेंदों पर नाबाद 125 रन की पारी में 16 चौके लगाए हैं और दिन की समाप्ति तक क्रीज पर डटे हुए हैं। उनके साथ क्रीज पर बेन स्टोक्स 71 गेंदों में 6 चौकों की मदद से नाबाद 38 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

इंग्लैंड ने सुबह के सत्र में ठोस बल्लेबाजी करते हुए लंच तक एक विकेट खोकर 71 रन बना लिए थे और चायकाल तक स्कोर 2 विकेट पर 170 रन बना लिया था। इंग्लैंड ने कल के बिना कोई विकेट खोए 10 रन से आगे खेलना शुरू किया और सुबह के 2 घंटे के खेल में 27 ओवर में 61 रन जोड़े। लंच के समय रोरी बर्न्स 41 और जो रूट 11 रन बनाकर क्रीज पर थे।

इंग्लैंड ने इस सत्र में अपना एकमात्र विकेट जेसन रॉय के रूप में गंवाया, जिन्हें जेम्स पैटिनसन ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। राय ने 22 गेंदों में दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए। दूसरे सत्र में इंग्लैंड के कप्तान जो रुट को तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने चायकाल से कुछ पहले अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया। ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता 154 के स्कोर पर मिली।
रुट ने 119 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 57 रन बनाए। बर्न्स और रुट ने दूसरे विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया ने चायकाल के बाद पांच रन के अंतराल में जो डेनली और जोस बटलर के विकेट झटककर वापसी करने की कोशिश की लेकिन बर्न्स और स्टोक्स ने छठे विकेट के लिए अविजित 73 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

डेली को जेम्स पैटिनसन ने पगबाधा किया जबकि पेट कमिंस ने बटलर को आउट किया। डेली ने 18 और बटलर ने 5 रन बनाए। पैटिनसन ने 54 रन पर दो विकेट लिए जबकि कमिंस और सिडल को 1-1 विकेट मिला।

 

और भी पढ़ें :