हो जाएं सावधान! नहीं तो पलक झपकते ही खाली हो जाएगा आपका खाता...

Last Updated: मंगलवार, 16 मार्च 2021 (17:13 IST)
टेक्नोलॉजी के इस युग में जैसे व्यक्ति के काम आसान होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे फ्रॉड के नए तरीके भी सामने आ रहे हैं। स्मार्टफोन्स का उपयोग करने वालों को भी सावधान रहना होगा वरना चंद सेकंड्‍स में आपका खाता खाली हो जाएगा।
ALSO READ:
WhatsApp पर बदलेगा चैटिंग का अंदाज, जानिए कैसे
साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट्स ने अब हमले के एक नए मोड का पता लगाया है जिसमें हैकर्स (Hackers) आपके मोबाइल फोन से डेटा चोरी करने के लिए का उपयोग कर रहे हैं। हैकर्स नए हमले के तहत फोन से एसएमएस और चोरी कर रहे हैं।
मोबाइल फोन हैकर्स से सुरक्षित है तो ऐसा बिलकुल नहीं है क्योंकि हैकर्स नए-नए तरीके इस्तेमाल कर हमले कर रहे हैं। ऐसे ही एक नए हमले का पता चला है जहां हैकर्स किसी के फोन नंबर से एसएमएस को रिडायरेक्ट कर अपने सिस्टम में कर लेते हैं। हैकर्स टेक्स्ट-मैसेजिंग मैनेजमेंट सर्विसेस का व्यापार के लिए हमले में इस्तेमाल कर सकते हैं, इसलिए, एक तरह से, ये हमले दूरसंचार उद्योग की लापरवाही के कारण संभव हैं।

एक्सपर्ट्‍स के मुताबिक अपने मंसूबों को अंजाम देने के लिए ऐसे एसएमएस का उपयोग करते हैं, जो व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए होते हैं। वे डेटा चोरी करने के लिए इन सेवाओं में कमियों का प्रयोग कर रहे हैं।
मदरबोर्ड के रिपोर्टर जोसेफ कॉक्स के निजी नंबर पर किसी हैकर ने हमले को अंजाम दिया था।

खबर के मुताबिक हैकर आसानी से अपने मोबाइल नंबर पर आने वाले एसएमएस और डेटा को इंटरसेप्ट करने वाले एसएमएस को आसानी से रीडायरेक्ट कर सकता है। यहां पीड़ित, कॉक्स को भी नहीं पता चल पाया कि इस तरह के हमले से उसे निशाना बनाया गया है।



और भी पढ़ें :