0

जाँबाज शेन वॉर्न को सलाम

सोमवार,जून 2, 2008
0
1
इसी तरह शेन वॉर्न ने मैच की परिस्थितियों के मुताबिक युसूफ पठान का बल्लेबाजी क्रम बार-बार बदला और हर बार पठान ने कमाल किया। एक अच्छे खिलाड़ी का सही इस्तेमाल एक कुशल कप्तान ही कर सकता है, वॉर्न ने वही किया।
1
2
इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक खेले गए 56 लीग मैचों का फौरी तौर पर आकलन किया जाए तो पता चलता है कि इन मैचों में भारतीय क्रिकेटरों (खासकर नामी सितारों पर) विदेशी क्रिकेटर ही भारी पड़े हैं, जिनका उम्र से ताल्लुक नहीं है।
2
3
भारतीय क्रिकेट की सबसे अनुभवी त्रिमूर्ति सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के इं‍‍डियन क्रिकेट लीग में प्रदर्शन को देखते हुए लगा कि ये तीनों इस फटाफट क्रिकेट के लिए नहीं बने हैं। उम्र की परत ने
3
4
आईपीएल टूर्नामेंट की सबसे महँगी टीमों में से एक है मुंबई इंडियन्स। विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंडुलकर के हाथों में इसकी कमान है। आईपीएल की शुरुआत में सचिन नहीं खेल पाए थे,
4
4
5
पहले आईपीएल टूर्नामेंट का प्रचार करने के लिए एक बात बड़े जोर-शोर से कही जा रही थी। आठ टीमें, 45 दिन और 59 मैचों का रोमांच। प्रचार के लिए गढ़ी गई यह लाइन क्रिकेट प्रेमियों को आन्दोलित कर रही थी।
5
6
दिल्ली डेयरडेविल्स, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियन्स में से कोई दो टीमें ही सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। ऐसे में अगर बंगलोर रॉयल चैलेंजर्स, डेक्कन चाजर्स और कोलकाता नाइट राइडर्स ने इन तीन टीमों में से किसी को हरा दिया तो हारने वाली टीम
6
7

आईपीएल सेमीफाइनल की दौड़

शुक्रवार,मई 23, 2008
राजस्थान रॉयल्स तथा किंग्स इलेवन पंजाब डीएलएफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सेमीफाइनल में स्थान बना चुकी है। अभी सेमीफाइनल के दो स्थान खाली हैं और इनके लिए चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस तथा दिल्ली डेयरडेविल्स दौड़ में बने हुए हैं।
7
8
कुछ समय पहले दो फिल्में आई थीं जिनका टाइटल था 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' और 'लगे रहो मुन्ना भाई'। राजकुमार हिरानी की यह फिल्में हिट भी रही थीं।
8
8
9

अंतिम ओवर का रोमांच

गुरुवार,मई 22, 2008
मुंबई इंडियन्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया मैच रोमांचक क्षणों से भरपूर था। हालाँकि किंग्स इलेवन पंजाब ने यह मैच केवल 1 रन से जीता लेकिन मुंबई इंडियन्स टीम पूरे मैच में छाई रही।
9
10
आईपीएल के 46वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियन्स को बेहद रोमांचक मुकाबले में हराया। आईपीएल के पिछले 45 मैचों का रोमांच इसमें समा गया। हार-जीत का अंतर कहता है कि इस मैच ने रोमांच के चरम को छुआ।
10
11
आईपीएल में चौके छक्कों की बरसात देखने को मिल रही है। आइए जानते हैं कि फटाफट क्रिकेट के इस महाकुंभ में रन बनाने से लेकर शून्य पर आउट होने तक की दौड़ में कौन कहाँ है।
11
12
हाँ, मेरी बात पर यकीन कीजिए। आईपीएल में जिस तरह से ग्लैमर को जगह और प्रमुखता दी गई है, आने वाले सालों में प्रियंका चोपड़ा जैसी बॉलीवुड स्टार ड्रिंक्स इंटरवल में पानी की ट्रे थामे नजर आ सकती है। क्रिकेट को बीसीसीआई नहीं, हुज़ूर, बाजार चला रहा है
12
13
भारतीय क्रिकेट में प्रिंस ऑफ कोलकाता और बंगाल टाइगर के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने आईपीएल टूर्नामेंट में शुरुआती खामोशी के बाद अपने बल्ले से धूम मचा दी।
13
14
इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुए दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के रोमांचक मुकाबले में चेन्‍नई ने दिल्‍ली को हराकर पिछले दिनों अपने ही घर में हुई पराजय का हिसाब चुकता कर डाला
14
15
आईपीएल के शुरू होने से पहले सभी एक ही सुर में अपना राग अलापते नजर आ रहे थे कि किक्रेट के इस नए रुप से पारंपरिक किक्रेट को कहीं न कहीं जरुर झटका लगेगा, लेकिन बाद में सभी के विचार तुरंत बदल गए।
15
16
पंजाब किंग्स इलेवन भी सेमीफाइनल की दौड़ में है, लेकिन इस टीम पर प्रदर्शन में निरंतरता रखने का दबाव होगा। कोलकाता नाइट राइडर्स ने शुरुआत अच्छी की थी, लेकिन बाद में टीम का विजयी अभियान रुक गया।
16
17
जब किसी खिलाड़ी को उसकी टीम का कप्‍तान बनाया जाता है तो उसमें कई बातें देखी जाती हैं और उनमे सबसे अहम बात होती है नेतृत्व क्षमता। लेकिन इसके साथ एक कप्तान में धैर्य भी होना चाहिए, जिससे वह विपरीत परिस्थितियों में भी जीतने के लिए टीम
17
18
एक तरफ जहाँ सितारों से भरी टीमों को मजबूत बताया जा रहा था, वहीं राजस्थान रॉयल्स को शेन वॉर्न का वनमैन शो कहकर उसे कम आँका जा रहा था। फिलहाल वॉर्न की सेना ने केवल एक मैच हारा है और वह अंक तालिका में आठ अंक लेकर दूसरे स्थान पर है।
18
19

सस्ती टीमों का सटीक वार

बुधवार,अप्रैल 30, 2008
इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक (30 अप्रैल तक) कुल 16 मैच खेले जा चुके हैं, लीग की शुरुआत से पहले जब खिलाड़ियों की बोली लगाई जा रही थी, तब देश और दुनिया के सबसे रईस उद्योगपति मुकेश अंबानी ने सबसे महँगी मुंबई टीम खरीदी।
19