गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Why Tetsuya Yamagami killed Shinzo Abe
Written By
Last Updated: शनिवार, 9 जुलाई 2022 (15:08 IST)

यामागामी ने बताया, क्या थी शिंजो आबे की हत्या की वजह?

टोक्यो। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या करने वाले तत्सुया यामागामी ने पुलिस को बताया है कि उसने आबे की हत्या इसलिए की क्योंकि वह उनकी राजनीतिक सोच का विरोध करता था।
 
क्योडो न्यूज के मुताबिक, हत्यारे तेत्सुया यामागामी (41) ने कहा है कि उसने आबे को मारने की साजिश रची थी, क्योंकि उसे लगता था कि पूर्व प्रधानमंत्री का एक खास धार्मिक संगठन से जुड़ाव है। उस धार्मिक संगठन की पहचान नहीं जाहिर की गई है।
 
जापान के सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली नेताओं में शुमार पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शुक्रवार को नारा शहर में एक चुनावी सभा के दौरान भाषण देते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। यामागामी को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया गया था और वह एक बंदूक लिए हुए था।
 
द जापान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक निजी स्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद यामागामी ने अपनी ‘ग्रेजुएशन ईयरबुक’ में लिखा था कि उसे जीवन में आगे क्या करना है, इसका उसे कोई अंदाजा नहीं है।
 
रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में यामागामी ने कनसाई की एक फैक्टरी में नौकरी शुरू की थी, लेकिन उसने दो महीने पहले ही नौकरी छोड़ दी थी, क्योंकि वह 'थका हुआ' महसूस कर रहा था।
 
इस बीच, पुलिस ने शुक्रवार को नारा में उसके अपार्टमेंट पर छापेमारी की और विस्फोटक और घर में बनी हुई बंदूकें बरामद कीं।
 
सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, यामागामी ने 2005 में हिरोशिमा प्रीफेक्चर में क्योर बेस में एक समुद्री आत्मरक्षा अधिकारी के रूप में सेवाएं दी थीं। (भाषा)
ये भी पढ़ें
अमरनाथ में बादल फटने की घटना में मरने वालों की संख्या 16 हुई (Live Updates)