गुरुवार, 11 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Terrorist Attack Terrorist Attack in Russia
Last Updated : सोमवार, 24 जून 2024 (08:43 IST)

रूस में आतंकी हमला, 15 से ज्यादा पुलिसवालों की हत्या, 7 आतंकी ढेर, डरा देगा खूनी खेल का मंजर

russia
Terrorist Attack in Russia Dagestan: रूस पर आतंकी हमला हुआ है। बीते दिन दागेस्तान में आतंकियों ने 2 चर्च, एक सिनेगॉग (यहूदी मंदिर) और एक पुलिस स्टेशन को अपना निशाना बनाया। आतंकियों का यह खूनी खेल देखकर हर कोई दहशत में है। चर्च में घुसकर आतंकियों ने पादरी का गला काट दिया और उसमें आग लगा दी।
थाने में घुसकर आतंकियों ने 15 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को गोलियों से छलनी कर दिया। काले कपड़े पहने हथियारबंद लोग पुलिस वाहनों और सड़कों पर घूम रहे लोगों पर गोलियां चलाते हुए दिखाई दिए। सोशल मीडिया में इस आतंक के वीडियो वायरल हो रहे हैं।

वहीं बहुत से लोग घायल भी हुए हैं। हालांकि मृतकों और घायलों की संख्या के बारे में आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन रशियन पुलिस ने 7 आतंकियों को भी ढेर कर दिया है। इससे पहले तीनों इलाकों में तबाही का मंजर देखने को मिला। सड़क पर लोगों को पुलिस वालों की खून से सनी लाशें बिखरी थीं। आतंकी हमले के वीडियो सामने आए हैं। चर्च धू-धू कर जला, वहीं लोग इधर उधर भागते दिखे। आतंकियों से मुठभेड़ अभी जारी है।
धाधुंध गोलियां बरसाईं : रिपोर्ट के अनुसार रूस के दक्षिण में बसे राज्य दागेस्तान के डर्बेट शहर में आतंकी हमला हुआ है। आतंकियों ने ईसाईयों और यहूदियों के धार्मिक स्थलों को निशाना बनाया। पुलिस कुछ न कर पाए, इसलिए आतंकियों ने धार्मिक स्थलों के पास बने पुलिस स्टेशन पर भी हमला किया। आतंकियों ने पुलिस स्टेशन में घुसकर अंधाधुंध गोलियां बरसाईं और थाने में आग लगा दी

हमलावर ISIS या नाटो के हो सकते हैं: रूस की नेशनल एंटी-टेररिज्म कमेटी ने पुष्टि की है कि रूस के मुस्लिम बहुल उत्तरी काकेशस एरिया में आतंकी हमला हुआ है। यह एरिया यहूदियों का गढ़ माना जाता है। दागेस्तान पब्लिक मॉनिटरिंग कमीशन के अध्यक्ष शमील खादुलेव ने बताया कि पुलिस अफसर मावलुदीन खिदिरनबिएव भी आतंकी हमले में मारे गए हैं। रूस के नेशनल गार्ड्स ने मोर्चा संभाल लिया है। हालांकि अभी किसी आतंकी संगठन ने आतंकी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन हमलावर ISIS या नाटो के हो सकते हैं। फिलहाल जांच चल रही है।

फादर निकोले की हत्या : दागेस्तान पब्लिक मॉनिटरिंग कमीशन के चेयरमैन शमील खदुलेव ने बताया कि यहूदी मंदिर और चर्च दोनों ही डर्बेट शहर में स्थित हैं, जो मुख्य रूप से मुस्लिम उत्तरी काकेशस क्षेत्र में एक प्राचीन यहूदी समुदाय का घर है। पुलिस चौकी पर हमला जॉर्जिया और अजरबैजान के बॉर्डर पर स्थित दागेस्तान शहर की राजधानी माखचकाला में हुआ। फादर निकोले की हत्या कर दी गई है। उनका गला रेत दिया गया। वह 66 साल के थे और बहुत बीमार थे। 
Edited By Navin Rangiyal