• Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Latest weather news for 24 June 2024 in India
Last Updated : सोमवार, 24 जून 2024 (08:40 IST)

Weather Updates: दक्षिणी राज्यों में मूसलधार बारिश, उत्तर में वर्षा का इंतजार

IMD ने जताया 9 राज्यों के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान

Weather Updates: दक्षिणी राज्यों में मूसलधार बारिश, उत्तर में वर्षा का इंतजार - Latest weather news for 24 June 2024 in India
Weather Rain Update: देश में मानसून (monsoon) के दो रूप देखने को मिल रहे हैं। जहां एक ओर दक्षिणी राज्यों में मानसून आने के बाद मूसलधार बारिश (rain) हो रही है, वहीं दूसरी ओर उत्तर के राज्य इस समय बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देशभर के 9 राज्यों के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है।
 
गोवा, कर्नाटक और महाराष्ट्र में भारी वर्षा की संभावना : IMD के अनुसार अगले 4 दिनों में गोवा, कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है जबकि रविवार और सोमवार (23-24 जून) को गुजरात में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के विदर्भ क्षेत्र में अगले 4 दिनों के दौरान गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है।

 
यूपी में 25 से 27 जून तक बारिश होने की संभावना : मौसम विभाग ने अपने एक बयान में कहा कि इस गर्मी में भीषण गर्मी की मार झेल रहे उत्तरप्रदेश में 25 से 27 जून तक व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है जबकि अगले 4 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।
 
दिल्ली में प्री मानसून की बारिश : राजधानी दिल्ली में मानसून आने से पहले बारिश ने भीषण गर्मी से राहत दिलाई है। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को भी दिल्ली में आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के आधे से अधिक हिस्से तक पहुंच गया है। रविवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई और दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। इससे तापमान गिर गया।

 
उत्तर-पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण : पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में है जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, जो लगभग 28 डिग्री अक्षांश के उत्तर तथा 68 डिग्री पूर्वी देशांतर के साथ चल रही है। उत्तर-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।
 
दक्षिण-पश्चिम पाकिस्तान और उससे सटे गुजरात पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। पूर्वी उत्तरप्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। पूर्वी राजस्थान से मणिपुर तक उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश, दक्षिण-पूर्व उत्तरप्रदेश, बिहार, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय और दक्षिण असम से होते हुए एक पूर्व-पश्चिम गर्त समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर है। असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

 
पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : पिछले 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल, तटीय कर्नाटक, ओडिशा और तटीय आंध्रप्रदेश में वर्षा हुई।
 
मध्यप्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा, बिहार, पश्चिमी उत्तरप्रदेश, पश्चिमी हिमालय और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।
 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आज सोमवार को तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ बहुत ही कम बारिश हो सकती है। कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, बिहार और पूर्वी उत्तरप्रदेश, सिक्किम, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है।
 
मध्य महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, पूर्वी गुजरात, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तरप्रदेश, झारखंड दक्षिणपूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।(Photo courtesy: IMD)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
रूस में आतंकी हमला, 15 से ज्यादा पुलिसवालों की हत्या, 7 आतंकी ढेर, डरा देगा खूनी खेल का मंजर