भारत यात्रा को लेकर बेहद उत्सुक हैं Donald Trump, मोटेरा स्टेडियम में होगा मोदी के साथ संबोधन

Last Updated: शुक्रवार, 21 फ़रवरी 2020 (16:34 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वे इस माह अपनी भारत यात्रा को लेकर उत्सुक हैं और उन्होंने संकेत दिए कि उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।
ALSO READ:
Corona virus : डोनाल्ड ट्रंप ने की चीन की तारीफ, कहा- वह बहुत मेहनत कर रहा
ट्रंप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर 24 और 25 फरवरी को भारत आ रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के अहमदाबाद भी जाएंगे और वहां एक स्टेडियम में मोदी के साथ एक जनसभा को संबोधित करेंगे।
व्हाइट हाउस द्वारा ट्रंप की भारत यात्रा की तारीखों की घोषणा के 1 दिन बाद राष्ट्रपति ने अपने ओवल कार्यालय में कहा कि वे (मोदी) बहुत भद्र पुरुष हैं और मैं भारत जाने को उत्सुक हूं। हम इस माह के अंत में जाएंगे।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने संकेत दिए कि वे भारत के साथ व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि वे (भारतीय) कुछ करना चाहते हैं और हम देखेंगे। अगर हम कोई सही समझौता कर सके तो उसे करेंगे।
वहीं अमेरिका में भारत के नवनियुक्त राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि ट्रंप की होने वाली यात्रा ट्रंप और मोदी के बीच मजबूत व्यक्तिगत घनिष्ठता को दर्शाती है। संधू ने कहा कि यह संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की उनकी मजबूत इच्छाशक्ति को भी दर्शाता है।

गौरतलब है कि पिछले 3 वर्षों में मोदी और ट्रंप के बीच मित्रवत संबंध रहे हैं। 2019 में दोनों ने 4 बार मुलाकात की थी। इसके अलावा इस वर्ष अब तक दोनों 2 बार फोन पर बातचीत कर चुके हैं। भारत यात्रा से जुड़े एक प्रश्न पर ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि अभी प्रधानमंत्री मोदी से बात की।
उन्होंने मोदी के साथ हुई अपनी बातचीत का जिक्र करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री ने स्पष्ट रूप से उन्हें बताया है कि अहमदाबाद में उनके स्वागत के लिए लाखों लोग मौजूद होंगे। ट्रंप ने मजाकिया लहजे में कहा कि अमेरिका में आमतौर पर जितने लोगों को वे संबोधित करते हैं उन्हें अब उसकी ज्यादा खुशी नहीं नहीं होगी। वहां संबोधन के दौरान 40 से 50 हजार के बीच लोग होते हैं।
ट्रंप ने कहा कि उन्होंने (मोदी) कहा कि वहां लाखों की संख्या में लोग होंगे। मेरी समस्या केवल यह है कि उस रात वहां 40 अथवा 50 हजार लोग थे। मैं इससे बहुत खुश नहीं होने वाला। वहां हवाई अड्डे से नए स्टेडियम (अहमदाबाद में) तक 50 से 70 लाख लोग होंगे।
ट्रंप ने कहा कि आपको पता है कि वह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। वे (मोदी) इसका निर्माण करा रहे हैं। यह लगभग तैयार है और दुनिया में सबसे बड़ा है। दोनों नेताओं का अहमदाबाद में नवनिर्मित में का कार्यक्रम है।(फ़ाइल चित्र)



और भी पढ़ें :