हाउस ऑफ कॉमंस में बजा भारत का डंका, मोदी की 'आयुष्मान भारत योजना' को सराहा

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| पुनः संशोधित बुधवार, 16 अक्टूबर 2019 (07:00 IST)
लंदन। ब्रिटेन की संसद में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना की जमकर सराहना की गई। 'आयुष्मान भारत योजना' की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है।
बोसवर्थ के सांसद डेविड ट्रेडविक ने हाउस ऑफ कॉमंस में
आयुष्मान भारत योजना की सराहना करते हुए कहा कि हमें भी भारत की इस स्वास्थ्य योजना की तरह ही 'नेशनल हेल्थ सर्विस' के लिए अपना बजट बढ़ाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि भारत ने आयुष्मान भारत योजना के लिए 4-5 सालों में 4 गुना बजट बढ़ाया है, जिसका देश के 11 हजार से ज्यादा अस्पतालों में इसका लाभ मिल रहा है।

क्या है आयुष्मान भारत योजना : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 25 सितंबर 2018 को 'आयुष्मान भारत योजना' की शुरुआत की।

इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मोदीकेयर के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के माध्यम से 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज मिल सकेगा।
आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य कवर दिया जा रहा है। इसके तहत देश में हर 12 सेंकंड में एक गरीब का मुफ्त इलाज हो रहा है। इस योजना के तहत एक वर्ष में 50 लाख से अधिक नागरिकों ने नि:शुल्क उपचार का लाभ उठाया है।



और भी पढ़ें :