शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Alexey Navalny mother released video
Last Updated : बुधवार, 21 फ़रवरी 2024 (13:50 IST)

एलेक्‍सी नवलनी की मां ने वीडियो जारी किया, पुतिन से मांगा अपना बेटा, कहा प्‍लीज शव दे दो

Yulia Navalny
Alexi Navalny:  रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मां ने मंगलवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से एक भावुक अपील की है। उन्‍होंने पुतिन से उनके बेटे का शव उन्हें सौंपने की गुहार लगाई है।

बता दें कि ल्यूडमिला नवलनाया एक वीडियो में उस आर्कटिक क्षेत्र में दिखाई दीं जहां नवलनी की मौत हुई थी। वह शनिवार से अपने बेटे के शव का इंतजार कर रही हैं। उन्‍होंने कहा कि मुझे मेरे बेटे का शव सौंप दीजिए मैं उसे सम्‍मान के साथ दफनाना चाहती हूं।

रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मां ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अपील की है कि उनके बेटे का शव उन्हें सौंप दिया जाए। वह उसे सम्मान के साथ दफनाना चाहती हैं।

मां ने क्या कहा : नवलली की मां एक वीडियो जारी किया है, जो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। सीएनएन न्‍यूज के हवाले से यह खबर आ रही है। उन्होंने वीडियो में कहा, ‘पांचवें दिन भी मैं अपने बेटे का शव नहीं देख पाई हूं। वे मुझे यह भी नहीं बता रहे कि उसे कहां रखा गया है।’

नवलनी की टीम द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में उनकी मां नवलनाया ने कहा, ‘व्लादिमीर पुतिन मैं आपसे अपील करती हूं। इस मामले का समाधान केवल आप कर सकते हैं। मुझे अपने बेटे का शव देखने दें। मेरी मांग है कि शव तत्काल मुझे दिया जाए, ताकि मैं उसे सम्मान के साथ दफना सकूं।’

इसलिए नहीं दिया जा रहा शव : उनकी टीम के सदस्यों के मुताबिक रूसी अधिकारियों ने कहा है कि नवलनी की मौत का कारण अभी भी अज्ञात है और प्रारंभिक जांच जारी रहने के कारण अगले दो सप्ताह तक शव नहीं दिया जा सकता।

पुतिन के लिए चुनौती बन गए थे एलेक्‍सी : यूलिया के पति एलेक्सी नवलनी उग्रवाद के आरोप में पिछले 19 साल से जेल में सजा काट रहे थे। मौत से पहले कई बार पुतिन पर एलेक्सी की जान लेने के आरोप लगे। 1976 में जन्मे अलेक्सी ने कानून की पढ़ाई की और वकील के तौर पर कॅरियर की शुरुआत की। साल 2008 में उन्होंने अपने ब्लॉग के जरिए सरकारी कंपनियों के घोटाले को उजागर किया। उस ब्लॉग ने उन्हें रूस में लोकप्रियता के शिखर तक पहुंचा दिया।

बता दें कि साल 2020 में विमान यात्रा के दौरान एलेक्सी को जहर दिया गया। हालांकि जर्मनी में उनका इलाज किया गया। उनकी जान बच गई, लेकिन रूस वापस आते ही उन्हें वापस 19 साल के लिए जेल भेज दिया गया। इसके बाद साल 2024 में उन्‍हें जहर देने की खबर सामने आई है, जिसमें उनकी संदिग्‍ध मौत हो गई है।
Edited by Navin Rangiyal
ये भी पढ़ें
जयपुर में यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर की पानी की बौछार