अमेरिका को ओसामा की जानकारी नहीं

वॉशिंगटन| भाषा| पुनः संशोधित मंगलवार, 19 अक्टूबर 2010 (12:34 IST)
FILE
अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया है कि उसके पास इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि अल-कायदा का शीषर्स्थ आतंकवादी और उसका सहयोगी अयमान अल-जवाहिरी कहाँ हैं?


इसके पहले एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि दोनों भगोड़े आतंकवादी पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के एक मकान में रह रहे हैं, जहाँ उन्हें आईएसआई का संरक्षण मिला हुआ है।

अमेरिका के रक्षा उप मंत्री विलियम लिन ने एक साक्षात्कार में कहा कि मैं नहीं मानता कि हमारे पास उन दोनों के बारे में कोई जानकारी है। अगर हमें पता होता कि दोनों कहाँ हैं, तो हम अब तक संभवत: इस बारे में कुछ कर चुके होते।

लिन से सीएनएन पर प्रसारित एक रिपोर्ट के बारे में प्रतिक्रिया माँगी गई थी। इस रिपोर्ट में अफगानिस्तान में मौजूद नाटो के एक शीषर्स्थ अधिकारी के हवाले से कहा गया था कि ओसामा गुफाओं में नहीं छिपा है, बल्कि उसे पाकिस्तान के भीतर एक सुरक्षित स्थान पर रहते हुए आईएसआई की शरण मिली हुई है।

लिन ने कहा कि मैं ऐसा नहीं मानता। मैं नहीं मानता कि हम जानते हैं कि लादेन कहां हैं और मुझे नहीं लगता कि वह रिपोर्ट सटीक है।

दूसरी ओर पेंटागन के प्रवक्ता डेविड लापान ने कहा कि आईएसआई में कुछ तत्व ऐसे हैं, जो ऐसे कामों में लिप्त हैं.. जो के खिलाफ जंग में मददगार नहीं हैं। वे कौन हैं, यह हम सही तौर पर नहीं जानते, इसलिए मैं न तो इस रिपोर्ट को खारिज करूँगा और न ही इस पर चिंता जताउँगा कि आईएसआई के तत्व लादेन की मदद कर रहे हैं।
सीएनएन ने काबुल से अपनी रिपोर्ट में नाटो के एक अधिकारी के हवाले से कहा था कि ओसामा और जवाहिरी पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में एक मकान में एक-दूसरे के आस-पास रह रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अल-कायदा का कोई भी सदस्य गुफाओं में नहीं रह रहा है। (भाषा)



और भी पढ़ें :