मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. समाचार
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. आईएसआईएल इराक के अस्तित्व के लिए खतरा
Written By
Last Updated: बुधवार, 10 सितम्बर 2014 (10:31 IST)

आईएसआईएल इराक के अस्तित्व के लिए खतरा

वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट के उग्रवादियों के कारण इराक को अस्तित्व के खतरे का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि नई इराकी सरकार यदि देश को एकीकृत करने में विफल रहती है तो यह पूरे देश के लिए खतरा बन जाएगा।
 
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा, 'आईएसआईएल के कारण इराक अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है। यदि वे (नई इराकी सरकार) देश को एकीकृत करने में विफल रहते हैं तो इससे देश को खतरे का सामना करना पड़ सकता है। यह सरकार और पूरे देश को हानि पहुंचा सकता है।'
 
अर्नेस्ट ने कहा, यह स्पष्ट है कि इराक के राजनीतिक नेताओं के हित को देखते हुए उन्हें समावेशी रूप में काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में अमेरिकी हितों को नि:संदेह आईएसआईएल की ओर से सीधा खतरा है।
 
उन्होंने कहा किअमेरिकी सेना के हस्तक्षेप के बगैर एरबिल में आईएसआईएल के लड़ाकों के बढ़ते खतरे के कारण वहां के वाणिज्य दूतावास में कार्यरत अमेरिकियों के लिए जबर्दस्त खतरा पैदा हो गया था। यह निश्चित रूप से ऐसा था जिसपर हमें चिंतित होने की आवश्यकता थी।
 
उन्होंने कहा कि यह अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए खतरा बन गया है क्योंकि आईएसआईएल इराक और सीरिया के बीच कोई स्पष्ट सीमा नहीं होने के कारण वहां के अपने सुरक्षित ठिकानों से अभियान चला रहा है।
 
उन्होंने कहा कि अमेरिकी नागरिकों को इस बात पर आश्वस्त होना चाहिए कि उनकी सरकार इन मसलों पर अच्छा खासा समय और संसाधन लगा रही है और अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर तौर तरीके अपना रही है। (भाषा)