बदलते मौसम में सर्दी-खांसी, गले की खराश दूर करेगी यह सेहतमंद कढ़ी

Kadhi Recipes
How To Make Kadhi
एक तो अभी कोरोना काल चल रहा है और इन दिनों मौसम बार-बार बदल रहा है और मौसम बदलते ही सर्दी-खांसी, छींक, आदि की शुरुआत हो ही जाती है। ऐसे समय में हम नित-नए प्रयोग अपनाते रहते हैं, लेकिन कितना कुछ करने के बाद भी 8-10 दिनों तक आपकी सर्दी-खांसी, आदि ठीक ही नहीं होती है। परिवार वाले और आप इस सर्दी से परेशान होते रहते हैं और ये परेशानी दिनोदिन बढ़ती रहती है।

कोरोना के समय थोड़ी सी सर्दी खांसी, गले में खराश हो जाएं तो मन में एक डर सा लगता हैं, कहीं कोरोना के लक्षण तो नहीं... अगर आपके मन में भी कुछ इस तरह के विचार आ रहे हैं तो घबराएं नहीं, गरमा-गरम कढ़ी पीने से भी आप अपनी इन परेशानियों को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनानी है हमें खास यह कढ़ी? यहां पढ़ें... कढ़ी की सामग्री, विधि सब कुछ यहां प्रस्तुत है।

तो लीजिए गरमा-गरम कढ़ी का मजा और दूर भगाइए अपनी सर्दी को और जल्दी हो जाइए स्वस्थ।

सामग्री :

250 ग्राम ताजा दही, 50 ग्राम बेसन, 1 चम्मच अदरक की प्यूरी, 1/2 कप सूखे हरे चने (उबले हुए), 1 आलू (कटा), 2-3 सुरजने की फली, 2 हरी मिर्च, 2 टेबल स्पून घी, 1 चुटकी हींग, कढ़ी पत्ते, 1/2 टी स्पून राई, नमक और 2-3 पिसी लौंग।

विधि :

सबसे पहले दही को रवई से फेंटकर उसमें बेसन, नमक, पिसी लाल मिर्च और 2 कप पानी मिलाकर मिक्स कर लें। एक बर्तन में घी गर्म करें। हींग, राई, कढ़ी पत्ता, अदरक प्यूरी व हरी मिर्च डालें। राई तड़तड़ाने पर दही-बेसन का घोल डालें और लगातार हिलाते हुए पकाएं। उबाल आने पर सभी सब्जियां डालें।

धीमी आंच पर कढ़ी को 15 से 20 मिनट तक पकाएं। अब स्वादिष्ट कढ़ी तैयार है। इसे चपाती के साथ गरमा-गरम परोसिए। इन दिनों इस कढ़ी का मजा लीजिए और सर्दी-जुकाम, खांसी को दूर भगाइए और स्वस्थ बने रहिए।



और भी पढ़ें :