0

साइबर हमलों का दावा किया

सोमवार,अक्टूबर 17, 2016
0
1
भारत को आशंका है कि आतंकवाद के मुद्दे से अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तान भ़ड़काने वाली सैनिक कार्रवाई कर सकता है।
1
2
जोधपुर। मुंबई आतंकवादी हमले के बाद भारत पाकिस्तान के बीच पैदा हुई तनाव की स्थिति के मद्देनजर भारतीय चिकित्सकों ने अगले वर्ष फरवरी में पाकिस्तान के कराची में होने वाले सार्क निश्चेतना सम्मेलन में भाग नहीं लेने का फैसला किया है।
2
3
पाकिस्तानी रक्षामंत्री चौधरी अहमद मुख्तार ने पाक राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के उस बयान का समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत के साथ युद्ध की स्थिति में पाकिस्तान पहले परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा।
3
4
रविवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस ने तीन पाकिस्तानी आतंकवादियों को गिरफ्तार किया जो कि राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों में बाधा डालने के लिए आए थे। ये तीनों जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के फिदायीन हैं, जिन्हें जम्मू के स्‍थानीय होटल से गिरफ्तार किया गया ...
4
4
5

दुनिया की पाँचवीं बड़ी नौसेना

शुक्रवार,दिसंबर 26, 2008
1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान भारतीय नौ सेना के एक दस्ते ने कराची बंदरगाह पर जबर्दस्त आक्रमण किया और पाकिस्तानी नौ सेना के कई युद्धपोत कराची बंदरगाह में डुबो दिए गए। भारतीय नौ सैेनिकों ने अपनी जान की परवाह किए बगैर कराची बंदरगाह के नजदीक जाकर ...
5
6

1971 भारत-पाक युद्ध की कुछ यादें

शुक्रवार,दिसंबर 26, 2008
भारत-पाक के बीच हुआ 1971 का युद्ध स्वतंत्र भारत के इतिहास में हमेशा अमर रहेगा। भारतीय सेना की कमान जनरल मानेक शॉ जैसे अनुभवी व कुशल सेनानायक के हाथ में थी। उन्होंने जीवन में कभी हारना सीखा ही नहीं। उनका नेतृत्व काबिले तारीफ था।
6
7

एलओसी पर नए पाक सैनिक तैनात

शुक्रवार,दिसंबर 26, 2008
मीडिया में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के साथ चल रहे तनाव के बीच पाकिस्तान ने सीमा पर अपने महत्वपूर्ण बिंदुओं की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर और भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नए सैनिकों को तैनात किया है।
7
8

भारत और पाकिस्तान की फौजी ताकत

शुक्रवार,दिसंबर 26, 2008
आईए जानते है कि दोनों देशों के पास कितनी सैन्य क्षमता मौजूद है और युद्ध की स्थिति में किसका पलड़ा भारी रहेगा।
8
8
9

पूरा पाकिस्तान आतंकी ठिकाना

शुक्रवार,दिसंबर 26, 2008
भारत द्वारा पाकिस्तान में चल रहे लश्कर-ए-तोइबा के प्रशिक्षण केंद्रों पर हमले करने के बयान से अब यह बात साफ हो गई है कि भारत अबकी बार सही मायने में कुछ करने जा रहा है। परंतु एक बात गौर करने वाली है कि आखिर लश्कर-ए-तोइबा तथा अन्य आतंकवादी प्रशिक्षण ...
9
10

सीमाओं की सुरक्षा कितनी जरूरी?

शुक्रवार,दिसंबर 26, 2008
भारत की जमीनी सीमा 14,880 किमी लंबी है, जो कि 92 जिलों व 17 राज्यों से होकर गुजरती है।
10
11
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में महिलाओं को भी आतंकवाद की ट्रेनिंग दी जा रही है। 14 नवंबर को बीएसएफ ने राजौरी क्षेत्र में एलओसी के नजदीक स्थित दादली फारवर्ड पोस्ट पर आसिया मलिक नामक महिला को गिरफ्तार किया। आसिया ने पूछताछ के दौरान जो जानकारी दी वह ...
11
12

यहाँ तक है हमारी ताकत

शुक्रवार,दिसंबर 26, 2008
हवा से हवा में 110 किलोमीटर तक मार करने वाली मिसाइल 'अस्त्र' का भारत ने 13 सितंबर 2008 को उड़ीसा के चाँदीपुर में सफल परीक्षण किया था।
12
13
मुंबई की आतंकवादी घटना के बाद नौसेना प्रमुख एडमिरल मेहता ने नौसेना की खामी को स्वीकार किया। निश्चित रूप से भारतीय नौसेना की क्षमता पर किसी को शक नहीं। संयोग से आज नौसेना दिवस है... जानते हैं कि नौसेना की क्षमताएँ क्या हैं और कहाँ खामियाँ हैं।
13
14
मुंबई हमले को एक महीना पूरा होने आया है और पाकिस्तान द्वारा अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कड़े तेवर अपनाकर पाकिस्तान को खरी-खोटी सुनाते हुए कहा है कि अपने देश से संचालित हो रहे आतंकवाद को खत्म करने के असली मुद्दे ...
14
15
पाकिस्तान से भारत को निशाना बना रहे आतंकी संगठनों से निपटने की रणनीति पर दिन-रात विचार हो रहा है। रक्षा विशेषज्ञ अंदाजा लगा रहे हैं कि भारत पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी ठिकानों पर कब तक हमला बोलेगा।
15