बहुपयोगी है कढ़ी पत्ता, जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में

Curry Leaves


कढ़ी पत्ता जहां खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है, वहीं इसके में भी कई तरह के फायदे होते हैं। कुछ लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते और यही वजह होती है कि वे खाना खाते समय इन्हें अलग निकालना ठीक समझते हैं। यदि आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं, तो एक बार इनके फायदों पर नजर डाल लीजिए और यह गलती आप दोबारा नहीं करेंगे।
आइए जानते हैं कढ़ी पत्ते से होने वाले फायदे, जो आपको रखेंगे तंदुरुस्त

कढ़ी पत्ता जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है, तो वहीं इसके सेहत में फायदे जानकर आप चौंक जाएंगे। कढ़ी पत्ते को 'मीठा नीम' के नाम से भी जाना जाता है। इसके सेवन से आप अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। जी हां, सही सुना आपने। कढ़ी पत्ता बालों को खूबसूरत बनाने में काफी मददगार होता है इसलिए इसका सेवन आप नियमित रूप से जरूर करें।
कढ़ी पत्ते में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A पाया जाता है जिसकी वजह से यह आपकी आंखों की देखभाल के लिए उपयोगी है।

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद : इसके सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है इसलिए शुगर के मरीजों को इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो कढ़ी पत्ता आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। इसका सेवन आप नियमित रूप से करें, तो इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
कढ़ी पत्ते का उपयोग खाने में छोंक के रूप में करें। दाल छोंकने में कढ़ी पत्ते का उपयोग आम है। साथ ही आप इसे सब्जी के छोंक में भी उपयोग कर सकती हैं। ऐसा करने से आप किसी न किसी तरह से इसका सेवन जरूर कर पाएंगे।


और भी पढ़ें :