गुरुवार, 11 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. आहार
  4. Best Atta For Weight Loss healthiest flour roti
Written By WD Feature Desk
Last Updated : गुरुवार, 11 जुलाई 2024 (18:22 IST)

Weight Loss के लिए गेहूं की रोटी नहीं, इन 5 आटे का करें इस्तेमाल

वजन कम करने के लिए ज्वार के आटे से लेकर बाजरा के तक फायदेमंद है

Best Atta For Weight Loss
Best Atta For Weight Loss
Best Atta For Weight Loss : वजन कम करने के लिए लोग अक्सर गेहूं की रोटी को अपनी डाइट से हटा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गेहूं की रोटी से भी ज्यादा फायदेमंद कुछ और चपातियां हैं जो वेट लॉस में मदद कर सकती हैं? यहां 5 ऐसे आटे बताए गए हैं जिनसे बनी चपातियां वजन कम करने में सहायक हो सकती हैं....ALSO READ: ये 3 सब्जियां ब्लड शुगर लेवल को करेंगी कम, जानें कैसे करें इनका सेवन
 
1. ज्वार का आटा:
ज्वार का आटा फाइबर से भरपूर होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और आपको बार-बार खाने की इच्छा से बचाता है। ज्वार का आटा ग्लूटेन-फ्री होता है, जिससे यह पेट के लिए आसानी से पचने वाला होता है।
ज्वार का आटा ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जो वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी है।
 
2. बाजरा का आटा:
बाजरा का आटा प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर होता है। यह आटा ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखता है। बाजरा का आटा पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। ALSO READ: आटे में डालें बर्फ के टुकड़े, रोटी बनाने का नया तरीका जानें
 
3. रागी का आटा:
रागी का आटा कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर होता है।
यह आटा ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपको वजन कम करने में सहायता करता है। रागी का आटा हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।
 
4. ओट्स का आटा:
ओट्स का आटा फाइबर से भरपूर होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और आपको बार-बार खाने की इच्छा से बचाता है। ओट्स का आटा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करता है। यह आटा पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी सहायक होता है।
Best Atta For Weight Loss
5. मक्का का आटा:
मक्का का आटा फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। यह आटा ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपको वजन कम करने में सहायता करता है। मक्का का आटा पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।
 
ध्यान दें:
  • इन आटों से बनी चपातियां स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होती हैं।
  • आप इन आटों को आपस में मिलाकर भी चपातियां बना सकते हैं।
  • वजन कम करने के लिए इन चपातियां के साथ हरी सब्जियां और दालें खाना बहुत जरूरी है।
इन आटों से बनी चपातियां आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती हैं और आपको स्वस्थ रख सकती हैं।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।