सिर्फ गुड़ चना खाएं ...कमाल की ताकत पाएं

भुने हुए चने के साथ वैसे तो चिरोंजी खाई जाती है लेकिन चने के साथ गुड़ खाना लाभकारी होता है। भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्षियम, विटामिन और भरपूर आयरन होता है। इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी अच्छी होती है। इसलिए भुने हुए चने खाए जाते हैं। बाॅडी और मसल्स बानने के लिए भी भुने हुए चने और गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ में विटामिन ए और बी होता है। साथ ही सुक्रोज, पोटेशियम, जस्ता, कैल्शियम, आयरन भी प्रचुर मात्रा में होता है। बहुत कम लोग इसे साथ में खाने के फायदे के बारे में जानते हैं।
तो आइए आज जान लेते हैं भुने हुए चने और गुड़ खाने से क्या - क्या फायदे होते हैं -

1.शरीर का डाइजेशन सिस्टम खराब होने पर गुड़ और चने का सेवन करना चाहिए। इसमें फाइबर की मात्रा होने से पाचन शक्ति अच्छी होती है।

2.गुड़ और चने के सेवन से दांत मजबूत होते हैं और जल्दी नहीं टूटते हैं।

3.महिला और पुरूष दोनों को गुड़ और चने का सेवन करना चाहिए। इसे खाने से चेहरे की चमक बढ़ती है और किसी भी प्रकार की कमजोरी महसूस नहीं होती है।

4.गुड़ और चने का मिश्रण खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके सेवन से मेटाबाॅलिज्म बढ़ता है वजन तेजी से कम होता है।

5.दिन में एक बार 50 ग्राम चने का सेवन गुड़ के साथ जरूर करना चाहिए। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

6.अगर आप बार- बार यूरीन की समस्या से जूझ रहे हैं तो गुड़ और चने का सेवन जरूर करें। इससे बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

7.डायबिटीज मरीजों को मीठा खाने से पहले 10 बार सोचना पड़ता है। लेकिन वह गुड का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं। और इसके साथ चने खा सकते हैं। गुड और चने का सेवन करने से ब्लड ष्षुगर कंट्रोल में रहता है।

8.गुड़

चना मिक्स करके खाने से त्वचा में काफी निखार आता है। झुर्रियां भी कम हो जाती है। साथ ही धूप में होने वाली समस्या से निजात मिलती है।

Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो,आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।





और भी पढ़ें :