International Beer Day - जानिए क्‍यों मनाते हैं बीयर डे, कैसे हुई शुरूआत और बीयर के फायदे और नुकसान

beer
Last Updated: शुक्रवार, 6 अगस्त 2021 (10:10 IST)
अगस्‍त के महीने में बहुत सारे त्‍योहार, देशभक्ति से जुड़े दिवस, दर्दनाक घटना तो कुछ दोस्‍तों से जुड़े कुछ खास दिन आते हैं। हर साल अगस्‍त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जाता है। यह दोस्‍ती का सबसे खास दिन होता है। इस दिन सभी अपने दोस्‍तों से जरूर मिलते हैं। वहीं अगस्‍त के पहले शुक्रवार को इंटरनेशनल बीयर डे सेलिब्रेट करते हैं। कुछ लोग अपने दोस्‍तों के साथ चाय पीना पसंद करते हैं तो कुछ बीयर। यह डे बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन अपने खास दोस्‍तों के साथ बैठकर बीयर का लुत्‍फ उठाते हैं। आइए जानते हैं कैसे इस दिन की शुरूआत हुई थी और क्यों यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है। कई शहरों में इस दिन इवेंट्स आर्गेनाइज किए जाते हैं, हालांकि कोविड की वजह से शायद ही इस तरह के बड़े इवेंट की अनुमति मिले।


यहां से हुई थी शुरूआत

बीयर डे की शुरूआत अमेरिका के कैलिफोर्निया में सांताक्रूज में एक लोकल इवेंट से हुई थी। पहले यह इवेंट लोकल लेवल पर ही मनाया जाता था। लेकिन धीरे - धीरे उसकी पहचान बढ़ती गई और यह इंटरनेशनल इवेंट बन गया। अभी तक उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक यह डे करीब 207 शहरों, 6 महाद्वीपों और 50 देशों में मनाया जाता है। पहले यह डे 5 अगस्‍त को मनाया जाता था। साल 2007 से 2012 तक 5 अगस्‍त को मनाया गया था। 2012 में इसकी तारीख बदलने की चर्चा हुई और 6 अगस्‍त तय किया गया। इसके बाद से 6 अगस्‍त को अंतरराष्ट्रीय बीयर दिवस (International Beer Day) मनाया जाता है।

हालांकि जो लोग बीयर नहीं पीते उन्‍हें बीयर के बारे जानकारी न के बराबर होती है तो आज इस पोस्‍ट में जान लीजिए कितने प्रकार की बीयर होती है।

बीयर के प्रकार

एले, माल्‍ट, लागर, स्‍टाउट, एम्‍बर, ब्‍लॉन्‍ड, व्‍हीट, ब्राउन, डार्क और स्‍ट्रांग। यह बीयर के कुछ प्रकार जिन्‍हें अलग तरह से बनाया जाता है। हालंकि बीयर लोग शौक से पीते हैं लेकिन इसके नुकसान और फायदे दोनों होते हैं।

बीयर के फायदे

अगर आप बीयर एक सीमित मात्रा में पीते हैं तो इसके कई सारे लाभ हैं।

- इसका सेवन करने से एनर्जी बनी रहती है।
-अनिद्रा की समस्‍या दूर होती है।
-कैंसर का खतरा कम होता है।
-बालों के लिए बेहद फायदेमंद।
- विटामिन बी का स्‍त्रोत।
- बीयर पीने से स्किन ग्‍लो करती है।

बीयर के नुकसान

- अधिक पीने से मोटापा बढ़ता है।
- लीवर को अधिक खतरा रहता है।
- बीयर पीने से पाचन प्रक्रिया बिगड़ जाती है।
- कैंसर, स्‍ट्रोक और लीवर की समस्‍या बढ़ जाती है।
- डायबिटीज की आशंका बढ़ जाती है।



और भी पढ़ें :