आपकी लंबी या कम हाइट की वजह से भी हो सकता बीमारियों का खतरा

अब आपकी हाइट से भी आपको बीमारी का खतरा पता चल सकता है। एक नई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है। यानि आपकी हाइट से भी बीमारी का कनेक्‍शन है।

वैज्ञानिकों ने अपनी इस रिसर्च पर मुहर भी लगाई है। रिसर्च के मुताबिक, लम्बी औरतों में कैंसर होने का खतरा अधिक होता है वहीं, कम लम्बाई वाली औरतों में प्री-मैच्योर डिलीवरी की आशंका रहती है।

वहीं, अगर पुरुषों की बात करें तो कम लम्बाई वालों में समय से पहले गंजेपन का रिस्क रहता है और लम्बे पुरुषों में रक्त के थक्के जमने का खतरा रहता है।

लंबी औरतों में कैंसर का खतरा
रिसर्च कहती है कि 5 फि‍ट 9 इंच तक लंबाई वाली महिलाओं में कैंसर का खतरा 33 प्रतिशत तक ज्‍यादा हो सकता है।

रिसर्च के मुताबि‍क लंबाई शरीर में ऐसे हॉर्मोन पैदा करती है जि‍ससे ट्यूमर का खतरा हो सकता है। इसके साथ ही ज्‍यादा लंबाई वाले व्‍यक्‍तियों के पैरों में खून के थक्‍के भी जम सकते हैं।

कम लंबाई वालों में ये खतरें
जबकि कम लंबाई वालों में डायबि‍टीज का खतरा ज्‍यादा रहता है। क्‍योंकि कम लंबाई वालों के लीवर में फैट, ब्‍लड प्रेशर और सूजन की आशंका रहती है। जबकि पांच फीट से कम लंबाई औरतों में प्री-मेच्‍यौर डि‍लिवरी का खतरा है। लंबी औरतों के फैले हुए अंग उसके लिए फायदा देते हैं, जबकि कम हाइट की महिलाओं में समय से पहले डिलिवरी की आशंका है।

कम लंबाई की वजह से बाल झडने का खतरा भी है यानि समय से पहले बालों का पकना और गि‍रना। यह पूरी रिसर्च माल्‍मो यूनिवर्सि‍टी, बॉन यूनिवर्सि‍टी, हेलिंस्‍क‍ि यूनिवर्सि‍टी में की गई अलग अलग रिचर्स के आधार पर है।



और भी पढ़ें :