बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. What is the best way to take protein powder
Written By

प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो पहले सही तरीका जानिए

प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो पहले सही तरीका जानिए - What is the best way to take protein powder
protein powder
 

प्रोटीन अच्छी सेहत के लिए शरीर के अतिआवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। यह एक एनर्जी सोर्स के साथ-साथ मसल्स बढ़ाने तथा वेट लॉस में भी मददगार है। अधिकतर लोगों को जिम में एक्सरसाइज करने के बाद प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) लेने की सलाह दी जाती है, या उनके शरीर को प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है। ऐसे समय में आपको यह जानना आवश्यक है कि आपको प्रोटीन पाउडर किस तरह से लेना चाहिए। 
 
आइए यहां जानते हैं प्रोटीन पाउडर लेने का सही तरीका क्या है- 
 
- आपको बता दें कि सुबह के समय प्रोटीन पाउडर का सेवन करना अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे आपके शरीर में काफी टाइम तक एनर्जी बनी रहती है। अत: कोशिश करें कि यदि आप जिम नहीं जाते हैं या घर पर भी कोई एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो सुबह के समय तथा शाम के समय ही Protein Powder का सेवन करें। अधिक रात्रि में इसे लेने से बचें। 
 
- इसके अलावा प्रोटीन पाउडर भले ही हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता हो लेकिन अधिक मात्रा में लिया गया प्रोटीन पाउडर आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाता है तथा अधिक प्रोटीन का सेवन करने से यह फैट में बदल कर आपको मोटापा भी बढ़ा सकता है। अत: इसकी अधिकता आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। अत: सतर्क रहकर ही प्रोटीन पाउडर लें ताकि इससे आपके शरीर को कोई नुकसान ना पहुंचे। 
 
- यदि आप प्रोटीन पाउडर लेना शुरू करने से पहले ही किसी डायटीशियन से कंसल्ट कर लेंगे तो यह आपकी बॉडी के लिए लाभदायी रहेगा।
 
- विशेषज्ञों की मानें तो प्रोटीन पाउडर लेने का सबसे अच्छा समय वर्कआउट के बाद वाला माना गया है। यदि आप जिम से वर्कआउट करने के बाद प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो यह आपको एनर्जी देने वाला तथा आपकी मसल्स में ग्रोथ करने वाला साबित होगा। 

 
- वैसे तो प्रोटीन पाउडर को आप दूध या पानी के साथ ले सकते हैं। लेकिन यदि किसी डॉक्टर ने आपको प्रोटी‍न पाउडर लेने की सलाह दी है तो पहले डॉक्टर से ही यह जान लीजिए कि इसे किस तरह लेना अधिक उचित होगा। वर्ना आप पैकेट पर लिखे हुए निर्देश के अनुसार भी ले सकते है। 
 
- यदि आप प्रोटीन पाउडर पानी या दूध के साथ लेने की सोच रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि इसे रूम के तापमान के हिसाब से पानी या दूध के साथ ही लें। यदि आप फ्रिज के ठंडे पानी या ठंडे दूध के साथ प्रोटीन पाउडर मिक्स करके लेना ले जा रहे हैं तो पहले रुक जाइए क्योंकि अधिक ठंडा पानी या दूध उपयोग में लाने से प्रोटीन की प्रॉपर्टीज खराब होने के शत-प्रतिशत चांजेस हैं जो आपके शरीर के लिए उपयुक्त नहीं होगा। 
 
- शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए कभी भी प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल अपनी डाइट में शामिल करके न करें। यह आपको फायदे की जगह उल्टा नुकसान दे सकता है। अत: प्रोटीन पाउडर का सही लाभ लेने के लिए उपरोक्त बातों को अपनाकर ही इसे लेना शुरू करना उचित रहेगा। 
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।