डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो इन 3 बातों का भी ध्यान रखें

To control diabetes keep these 3 things in mind
इन दिनों डायबिटीज की बीमारी बड़ों से लेकर बच्चों तक को हो रही है। डायबिटीज होने पर इसे नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है वर्ना ये कई अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी बड़ा सकती है। डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह मानने के अलावा इन 3 चीजों का भी ध्यान रखें और इन्हें जरूर आजमाएं -
1 तांबे के बर्तन में पानी पिएं

ऐसा माना जाता है कि इस बीमारी में तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से लाभ होता है। इसके लिए आप रात में तांबे के बर्तने में पानी भर कर रख लें और रोज सुबह एक ग्लास पानी पी लें। रात भर तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी में, तांबे के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आ जाते हैं, जो डायबिटीज को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं।
ALSO READ:कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या बनी रहती है, तो बाईं साइड करवट करके सोए और फायदा देखें

2 मेथी दाना खाएं

कई शोध के अनुसार डायबिटीज कि बीमारी में मेथी दाने का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप गर्म पानी में भींगी हुई 10 ग्राम मेथी दाने का रोजाना सेवन करें। ऐसा करने से टाइप-2 डायबिटीज कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।
3 मीठे से दूर रहें लेकिन अन्य खान-पान में भी सतर्कता बरतें

डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए केवल मीठे से दूर रहना ही काफी नहीं है, बल्कि अन्य खान-पान की चीजों में भी सतर्कता बरतता जरूरी है। माना जाता है कि डायबिटीज में करेला, एलोवेरा, आंवला जैसी चीजों का सेवन फायदेमंद होता है।





 

और भी पढ़ें :