गर्मी में ठंडक तो देंगे ही, इन 5 समस्याओं को भी दूर कर देंगे सब्जा के बीज

तुलसी आापकी और सुंदरता के लिए जितनी अच्छी औषधि है, उतने ही फायदेमंद हैं इसके बीज जिन्हें कहा जाता है। दरअसल ये सब्जा बीज तुलसी की एक प्रजाति के बीज होते हैं जो अपने आप में कई सारे फायदे लिए हुए होते हैं।

इसमें प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा, के साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो बेहद फायदेमंद होते हैं। चलिए जानते हैं यानि सब्जा के बीज के फायदे -

1 सब्जा बीज शरीर के तापमान को कम करने में मददगार होते हैं। इसलिए खास तौर से गर्मी के दिनों में इनका उपयोग शरीर के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यह पेट की गर्मी को कम करके ठंडक पहुंचाता है।

2 चूंकि से प्रत्यक्ष फाइबर हैं, इसलिए आपके पेट को देर तक भरा हुआ महसूस कराने के साथ ही अतिरिक्त खाने की इच्छा को कम करते हैं जिससे आपका वजन कम होने में मदद मिलती है।

3 पेट में की समस्या होने पर भी सब्जा फायदेमंद है। एक कप दूध के साथ इसका सेवन करने से पेट की जलन, अपच और एसिडिटी जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
4 शुगर कंट्रोल करने के लिए भी सब्जा के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं। डायबिटीज के रोगी दूध के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5 त्वचा रोगों में सब्जा के बीज का पिसा हुआ लेप या नारियल तेल के साथ इसका मिश्रण लगाना लाभकारी होता है। संक्रमण या सोरायसिस जैसी समस्याओं में यह लाभ देता है।

 

और भी पढ़ें :