बिना gym जाएं रहें फिट, अपनाएं ये टिप्स

सेहतमंद जिंदगी के लिए डाइट और एक्सरसाइज का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। हममें से अधिकतर लोग हैं, जो जिम जाकर खुद को फिट रखना पसंद करते है, लेकिन यदि आप जिम जाना पसंद नहीं करते और घर में रहकर ही फिट रहना चाहते है, तो कुछ बातों का आपको ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप बिना जिम जाएं घर पर ही फिट रह सकते हैं।
सुबह की शुरूआत यदि आप दूध वाली चाय के साथ करते हैं, तो इसे तुरंत छोड़ दें। इसकी जगह आप सुबह की शुरूआत गुनगुने पानी में नींबू के साथ करें। इसके अलावा आप जीरे के पानी से भी सुबह की शुरूआत कर सकते है। ये डिटॉक्स ड्रिंक्स आपके शरीर को अंदर से साफ करके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालते हैं।

यदि आप पतले होने के लिए सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं, तो ये बिलकूल
भी न करें। हेल्दी लाइफ और फिटनेस के लिए सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए।
ख्याल रखें नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर युक्त फूड्स को वरीयता देती हैं। ताकि शरीर को दिनभर के लिए ऊर्जा मिलती रहे और दिन की शुरुआए एनर्जेटिक रहे।

फास्ट फूड, डीप फ्राइड फूड और जंक फूड्स से दूरी बनाएं रखें। इसके ज्यादा सेवन से आपका वजन बढ़ने लगता है। इसके साथ ही पाचन तंत्र भी कमजोर होता है।


एक बार में बहुत अधिक भोजन नहीं न लें।
बल्कि छोटे-छोटे मील में कई बार हेल्दी डायट लेना स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर है।
लंच और डिनर का ख्याल रखें। सलाद, उबली हुई सब्जियां, दाल चपाती आप लंच में शामिल कर सकती है। साथ ही एक कटोरी दही भी अपने लंच में शामिल करें।

वहीं, डिनर में
बहुत लाइट फूड लेना बेहतर होता है। इनमें सैलेड, उबली हुई सब्जियां और ग्रेन्स शामिल करें। देर रात भोजन करने से बचे। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

नियमित रूप से योगा और मॉर्निग या इनिंग वॉक को अपने रूटीन में शामिल करें।



और भी पढ़ें :