बिना भूले घर की इन 5 चीजों को करें साफ, वरना इंफेक्शन का होगा खतरा

सेहत, हेल्थ टिप्स, Health, Health Tips, healthcare, health tips in hindi, इंफेक्शन, बिना भूले करें घर की इन 5 चीजों को साफ, घर का मेन गेट, डिश टॉवेल, तौलिये, किचन और बाथरूम का फर्श, किचन और बाथरूम का सिंक, एंटी-बैक्टीरियल लिक्व‍िड, पर्स को रोजाना साफ
वैसे तो सभी लोग अपने घर को रोजाना साफ करते व करवाते हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें है जिन्हें नियमित साफ करने पर अधिकांश लोग जोर नहीं देते। यदि इन चीजों को साफ करना भूलें तो उनके इस्तेमाल से घर के सदस्यों को या बीमारी होने का खतरा रहता है।
आइए, आपको बताते हैं घर में मौजूद कौन सी 5 चीजों और जगहों को नियमित रूप से साफ करना चाहिए -


बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि घर के मुख्य दरवाजे व मेन गेट को भी रोजना साफ करना चाहिए। ऐसा करने से घर में पॉजिटिविटी आने के साथ ही इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

जिस तौलिये से आप घर के बर्तनों को पोंछते हैं उसे डिश टॉवेल कहते है। उन्हें भी रोजाना साफ करना जरूरी होता है वरना गंदे डिश टॉवेल इस्तेमाल करने से बर्तन साफ होने की बजाय गंदे होंगे और बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाएगा।

इन दो जगहों पर गंदगी फैलने की सबसे ज्यादा आशंका रहती है। बाथरूम और किचन को व इनमें लगे सिंक को नियमित अच्छे एंटी-बैक्टीरियल लिक्व‍िड से साफ करें।

4
रिमोट कंट्रोल -

चाहे टीवी का रिमोट
हो या एसी का, कई लोग इन्हें छूते है, कई बार खाते खाते हुए उन्हीं हाथों से रीमोट का इस्तेमाल करते है। जिस वजह से उनमें गंदगी चिपक जाती है।

5 महिलाएं अपने पर्स को रोजाना साफ करें -
महिलाएं अपने पर्स में कई तरह का सामान रखती है, दिनभर उसे अपने साथ ले जाते हुए यहां-वहां, रखने का काम पड़ता है। ऐसे में पर्स नीचे से काफी गंदा हो जाता है। गंदे पर्स को अगर आपने घर के सोफे या बेड पर रखा तो इंफेक्शन का खतरा खतरा होता है। इसलिए अपने पर्स को नीचे से व अदंर से अच्छी तरह से साफ रखें।


 

और भी पढ़ें :