हड्ड‍ियां हो रही हैं बहुत कड़क? हो सकता है आप ले रहे हैं अत्यधिक कैल्शि‍यम

disadvantages of too much calcium

हड्ड‍ियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शि‍यम बहुत जरूरी है, लेकिन अगर आप इसे जरूरत से ज्यादा लेंगे तो इसका हड्ड‍ियों पर विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है। जहां सही मात्रा में कैल्शि‍यम का सेवन हड्ड‍ियों के लिए बहुत फायदेमंद है, वहीं इसके अत्यधिक सेवन से सेहत को ये 5 नुकसान हो सकते हैं -

1 रक्त में कैल्शि‍यम की अधि‍कता आपको कैल्सेमिया नामक बीमारी का शि‍कार बना सकती है। इस स्थि‍ति में पैराथाइरॉइड नामक ग्रंथियां प्रभावित होती है और उसके क्रियान्वयन में समस्या पैदा हो सकती है।

2 कैल्शि‍यम की अत्यधि‍क मात्रा शरीर में फास्फेट के साथ मिलकर एक केमिकल का निर्माण करता है, जो हड्ड‍ियों को अत्यधि‍क कठोर बनाकर भुरभुरा कर देता है जो आसानी से टूट सकती हैं। इसके अलावा हड्ड‍ियों में झुकाव भी हो सकता है।

3 शरीर की आवश्यकता से अधि‍क कैल्शि‍यम का उपभोग कई बार शरीर में तेजी से मैग्नीशि‍यम की कमी पैदा करता है जो आपकी हड्ड‍ियों के अलावा सेहत के लिहाज से भी बहुत खतरनाक है।

4 कैल्शि‍यम के अवशोषण के लिए विटामिन डी बेहद आवश्यक माना जाता है। अगर आप कैल्शि‍यम के साथ पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं ले रहे हैं तो यह आपकी हड्ड‍ियों के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है और फ्रेक्चर का कारण बन सकता है।


5 आवश्यकता से अधि‍क कैल्शि‍यम सिर्फ आपकी हड्ड‍ियों को ही प्रभावित नहीं करता बल्कि यह किडनी में स्टोन पैदा करने में भी सहायक है। इसके अलावा ब्रेन डेमेज के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है।


 

और भी पढ़ें :