Coronavirus : कोरोना से लोग ठीक हो रहे हैं, दिनचर्या और खानपान में लाएं ये बदलाव

कोरोना से छुटकारा पाने के लिए हर तरह के तरीके अपनाएं जा रहे है, लेकिन कोरोना को लेकर इतना डर है कि मौसम में बदलाव के कारण यदि सर्दी-खांसी हो जाए तो लोग इसे कोरोना से जोड़कर ही देख रहे हैं, क्योंकि के लक्षण भी सर्दी, नाक बहना, खांसी व बुखार आदि हैं। ऐसे में परेशान या पैनिक होने की जगह कुछ बातों को अपनी जिंदगी में शामिल करने की जरूरत है ताकि इस वायरस से जीत हासिल की जा सके, वह भी बिना किसी डर के। आइए जानते हैं कोरोनावायरस से बचने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में क्या बदलाव करने की जरूरत है, साथ ही जानते हैं खानपान में किन बातों का ख्याल रखें...
कोरोना से बचने का कारगर उपाय है व्यक्तिगत हाइजीन इसलिए अपने हाथों को साफ रखना न भूलें। हाथ को धोना कोरोना को खुद से दूर रखने का सबसे सटीक तरीका है। इसके लिए आप अपने हाथों को समय-समय पर सैनिटाइज करते रहें। यदि आप घर के बाहर हैं तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। घर में हैं तो साबुन से अच्छी तरह से अपने हाथों को साफ करें।

घर से बाहर निकलने पर मास्क का इस्तेमाल करें। जब भी घर से बाहर जाएं या किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में जाएं तो मास्क का इस्तेमाल करें।
अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वे बार-बार अपनी आंखों को रब करते हैं, चेहरे पर हाथ लगाते हैं। कोरोनावायरस से बचने के लिए बार-बार अपने चेहरे को हाथ लगाने से बचें। यदि आप अपने चेहरे पर हाथ लगाते हैं तो आप जाने-अनजाने में खुद ही उस वायरस को अपने शरीर में प्रवेश करा सकते हैं।

किसी दूसरे व्यक्ति से अपना हाथ मिलाने से बचें। 'नमस्ते' करना कोरोना काल में ज्यादा बेहतर है। हाथ मिलाने से वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से पहुंच सकते हैं।
मॉल या भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें, क्योंकि इनमें से कौन वायरस से संक्रमित है, यह बताना मुश्किल है। ऐसे में डॉक्टर भी यही सलाह दे रहे हैं कि कोरोनावायरस से बचने के लिए इस वक्त मॉल में न जाएं।

अपने मोबाइल व लैपटॉप को समय-समय पर साफ यानी सैनिटाइज करते रहें जिससे कि वायरस के संपर्क में आने से आप बच सकें।

बाहर से घर पर आने पर अन्य सदस्यों के संपर्क में आने से पहले नहाएं व अपने कपड़ों को बदलकर साफ व स्वच्छ कपड़े पहनें, फिर अपने परिवार के अन्य सदस्यों के संपर्क में आएं।
पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यदि आप सफर करते हैं तो सावधानी बरतें व मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। ग्लव्स का इस्तेमाल करें।

अच्छी के लिए जरूरी है पौष्टिक आहार को अपनी डाइट में शामिल करना। फल-सब्जियों को अपने खाने में शामिल करें। मैदे से बनीं चीजों को अपने आहार में शामिल न करें। छिल्केदार अनाज को सेहत में शामिल करें। अंकुरित अनाज आपको फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। प्रोटीनयुक्त भोजन को शामिल करें।
अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें। ताकि आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकें।

अपनी डाइट
में लहसून और अदरक को शामिल करें। सुबह खाली पेट आप लहसून की एक कली का सेवन कर सकते है।

हर्बल टी का सेवन नियमित रूप से करें जिससे कि आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत हो सके।

रात में सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत सहायक है।
खाने में इन चीजों का ख्याल रखें

ज्यादा नमक वाला खाना न खाएं।
बहुत मीठा खाने से बचें।
मैदे से बनीं चीजों का सेवन न करें।
सब्जियों को अच्छी तरह से गर्म पानी से धोएं फिर इन्हें अच्छी तरह से पकाकर खाएं।




और भी पढ़ें :