Corona Virus से नहीं घबराएं, जानें Expert Advice

आज पूरे देश में सिर्फ एक ही नाम गूंज रहा है और वह है जिसका कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इस वायरस से बचने के लिए कई तरह के उपाय भी सामने आ रहे हैं। इसी के साथ तमाम सवाल भी हमारे मन में चल रहे हैं कि कोरोना वायरस अगर हो जाए तो क्या करें? किन-किन बातों का इस दौरान ध्यान रखें? अगर संक्रमित हो गए हैं तो फिर क्या? क्योंकि लगातार लोगों में इस वायरस को लेकर भय बना हुआ है। लेकिन इस वायरस से घबराने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। हम आपको बता दें कि corona के बढ़ते प्रकोप को कैसे रोका जा सकता है? इस बारे में हमने बात की डॉ. सुषमा रावत से...
जानें क्या है उनकी Expert Advice

सवाल- फरवरी 2020 में WHO ने COVID 19 अर्थात virus dissease 19 को महामारी (pandemic) घोषित किया है, हमारा देश इससे लड़ने के लिए कैसे तैयार हो?

डॉ. सुषमा रावत का कहना है कि यह बहुत आसान है। देश का हर व्यक्ति अपना Immune System Strong कर लें। आप सोच रहे होंगे कैसे? वे बताती हैं कि वह भी बहुत आसान है। Ancient Indian Culture से हम सीखेंगे सबसे जरूरी 5 बातें और वे हैं-
1. पेट साफ
2. आहार
3. व्यायाम
4. मानसिक संतुलन
5. सूर्य स्नान

वे बताती हैं कि पेट का साफ होना बेहद जरूरी है, वहीं अगर आहार की बात की जाए तो इसमें सारे विटामिन, मिनरल प्रोटीन, फेट्स, कार्बोहाइड्रेड, पानी विटामिन A, B, C, E, K ये सभी आपके लिए बेहद जरूरी होते हैं। वहीं इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप जो भी खाएं, उससे पचाना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए शारीरिक कसरत व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी होती है, जैसे योगासन, पैदल चलना, साइकल चलाना, घर का काम करना आदि। हम आमतौर पर देखते हैं कि हम अपने घर का काम भी दूसरों से करवाना पसंद करते हैं। दूसरे की अपेक्षा हम अपने घर का काम स्वयं करें तो स्वस्थ रहेंगे।
वहीं मानसिक संतुलन, खुश रहना हमारे Immune System का सबसे बड़ा supporter है इसलिए खुश रहें जिससे कि आपका Immune System मजबूत रह सके। आपने अपने घर के बड़े-बुजुर्गों से सूर्य स्नान के बारे में जरूर सुना होगा। यह आपके शरीर को कमाल की मजबूती देता है। यह Vitamin D का सबसे बड़ा स्रोत है तो इसलिए इसे नजरअंदाज न करें। हमारा देश बहुत भाग्यवान है, क्योंकि हमें साल में कोई 10 माह सूर्य की रोशनी मिलती है और सूर्य की रोशनी से कोरोना वायरस को हम कंट्रोल कर सकते हैं।

डॉ. रावत बताती हैं कि जब virus शरीर में प्रवेश करता है तो सबसे पहले आपके Immune System को पूरी तरह से खत्म कर देता है। अगर हमारा Immune System मजबूत होगा तो वायरस के शरीर के अंदर आते ही वह इसे खत्म कर देगा।

सवाल किस वर्ग को ज्यादा सुरक्षा बरतनी चाहिए?

इस सवाल के जवाब में डॉ. रावत बताती हैं कि वह व्यक्ति ज्यादा सावधान रहे जिसका Immune System कमजोर हो। जिसे पहले से बीमारी हो और जो व्यक्ति 60 साल से ऊपर है, उसे खासतौर पर सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
जब उनसे सवाल किया गया कि पूरे देश में कोरोना को लेकर जो भय का माहौल चल रहा है, इस पर वे क्या सोचती हैं? तो वे बताती हैं कि थोड़ा डर अच्छा है और इससे हम जागरूक होंगे तथा खुद को सुरक्षित रखेंगे। वे बताती हैं कि यह भय है वीणा के तार जैसा। जैसे तार सही कसे हों, तो सुर अच्छा निकलेगा इसलिए थोड़ा डर अच्छा है। इससे हम दिनचर्या में सुधार लाएंगे। लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि ज्यादा डर हमारे इम्यून सिस्टम को खराब करता है इसलिए इस बारे में बहुत ज्यादा न सोचें। लेकिन सावधानियां और जागरूक रहना बेहद आवश्यक है।
vaccine के बारे में वे बताती हैं कि हर साल नया वायरस आ रहा है। एक बार Immune System को मजबूत रखना सीख जाओ, जो सबसे आसान और किफायती तरीका है। vaccine शरीर के अंदर जाकर हमारे सिस्टम को लड़ने के लिए उकसाता है और यदि आपका Immune System कमजोर है, तो vaccine भी आपके शरीर में जाकर कोई फायदा नहीं पहुंचाएगा।




और भी पढ़ें :