मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों के इलाज की नई गाइडलाइन, गंभीर बीमारों का अस्पताल में इलाज, बाकी होम आइसोलेशन में

विकास सिंह| Last Updated: मंगलवार, 30 मार्च 2021 (23:50 IST)
भोपाल। के कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आने और प्रदेश में 16 हजार से अधिक एक्टिव केस होने के बाद भोपाल और इंदौर समेत कई जिलों में कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पताल में बेड नहीं मिल पा रहे हैं। अस्पतालों में बेड की कमी को देखते हुए सरकार ने कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज और को लेकर जारी की है। नई गाइडलाइन के मुताबिक अब गंभीर रूप से बीमार संक्रमित मरीजों को ही अस्पतालों में भर्ती कराया जाए।
ALSO READ:
'डांस दीवाने' के सेट पर कोरोना विस्फोट, टीम के 18 मेंबर पॉजिटिव, शो की जज हैं माधुरी दीक्षित

नई गाइडलाइन के अनुसार बिना लक्षण वाले तथा हल्के लक्षण वाले कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों को अब होम आइसोलेशन में रहना होगा। नई गाइडलाइन में जारी निर्देशों में कहा गया है कि प्रदेश में कोविड-19 के प्रकरणों की संख्या के देखते हुए यह जरूरी है कि घर पर आइसोलेशन की समुचित व्यवस्था वाले अधिक से अधिक कोविड पॉजीटिव व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रखा जाए। होम आइसोलेशन वाले मरीजों की निगरानी जिला स्तर पर स्थापित जिला कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा की जाएगी। कोविड-19 पॉजिटिव केस को होम आइसोलेशन की अनुमति देते समय एक 'होम आइसोलेशन' किट उपलब्ध कराई जाए।

होम आइसोलेशन किट- होम आइसोलेशन किट में फीवर क्लिनिक की सूची और पता, संपर्क विवरण, डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के साथ कोरोना का इलाज करने वाले अस्पतालों की सूची के साथ सर्जिकल मास्क-20 पीस के साथ निम्न ‌दवा भी रहेगी।

टैबलेट- अजिथ्रोमाइसिन 500- 10D x 5.5, टैबलेट- मल्टीविटामिन I BDx10 दिन। 1x10 टैब के 2 स्ट्रिप्स,
टैबलेट- सेट्रीजाइन 10 मिलीग्राम x 10 (एसओएस उपयोग के लिए)। 1x10 1 टैब का पैक,

टैबलेट- पैरासिटामोल 500 मिलीग्राम 1 बीडी x 10 (एसओएस उपयोग के लिए)। 1x10 टैब्स के 2 स्ट्रिप्स, टैबलेट- रानीटाइडाइन 150 mg 1 BD x 10 - 2 स्ट्रिप्स 1x10 टैब्स, टैबलेट - जिंक 20 मिलीग्राम 1 0D X 10.1 1x10 टैब्स की स्ट्रिप, 15. टैबलेट विटामिन सी 1000 एमजी x 10.1 1x10 टैब्स का स्ट्रिप और एफएक्यूएस 1 सेट सामग्री रखना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
उपरोक्त किट की व्यवस्था मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जिले के कुल एक्टिव कोविड-19 केसों की संख्या के 40 प्रतिशत के मान से तैयार की जाएगी। होम आइसोलेशन की अनुमति देते समय 'फीवर क्लिनिक' के चिकित्सा अधिकारी द्वारा कोविड पॉजिटिव व्यक्ति को यह किट उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त कोविड पॉजिटिव व्यक्ति द्वारा स्वनिगरानी के लिए एक डिजिटल थर्मामीटर एवं एक पल्स ऑक्सीमीटर स्वयं खरीदने की सलाह दी जाएगी। (भाषा)



और भी पढ़ें :